डोलरिया को छोड़ संपूर्ण जिले में झमाझम का दौर, बांध के 9 गेट खोले

डोलरिया को छोड़ संपूर्ण जिले में झमाझम का दौर, बांध के 9 गेट खोले

इटारसी। नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram District) में बारिश का दौर जारी है। डोलरिया तहसील को छोड़कर हर तहसील में झमाझम बारिश (Jizzling Rain) पिछले चौबीस घंटे में हुई है। तेज बारिश का असर है कि तवा बांध के 9 गेट खोलने पड़े हैं। वर्तमान में तवा बांध (Tawa Dam) का जलस्तर निर्धारित जलभराव क्षमता से करीब आधा फुट ऊपर चल रहा है।
तवा क्षेत्र में पहाड़ों पर बारिश होने से बांध का जलस्तर बढऩा प्रारंभ हुआ और बांध प्रबंधन को गेट खोलकर पानी निकालना शुरु करना पड़ रहा है। रात 1 बजे बांध का जलस्तर 1166.40 फुट था, तब बांध के 3 गेट तीन फुट खोलकर 16071 क्यूसेक (Cusec) पानी छोड़ा जा रहा था। रात 3 बजे की स्थिति में जलस्तर में एक प्वाइंट का इजाफा हुआ और जलस्तर 1166.50 फुट पर पहुंच गया। लगातार आते पानी की मात्रा को भांपकर गेट की संख्या पांच और ऊंचाई सात फुट कर दी गई। सुबह 6 बजे जलस्तर 1166.50 फुट था तो गेट की संख्या 9 कर दी तथा निकाले जाने वाले पानी की मात्रा 1 लाख 9 हजार 728 क्सूसेक कर दी गई।

जिले में वर्षा की स्थिति

जिले की तहसीलों में बारिश की स्थिति देखें तो सबसे अधिक वर्षा 112.4 मिलीमीटर बनखेड़ी में और सबसे कम 09 मिमी सिवनी मालवा में दर्ज की गई। डोलरिया में वर्षा नहीं हुई। अन्य तहसीलों में माखननगर में 42 मिमी, सोहागपुर में 43 मिमी, इटारसी में 31.4 मिमी, नर्मदापुरम में 36.6 मिमी, पचमढ़ी में 17.4 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!