Weather Update: मौसम  में उतार-चढ़ाव भरा, अब गुलाबी ठंड की दस्तक

Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव भरा, अब गुलाबी ठंड की दस्तक

सर्दियों में ऐसे में रहें सावधान

इटारसी। मौसम (Weather) के मिजाज में बदलाव हो रहा है। अब गुलाबी ठंडक महसूस हो रही है। सुबह और रात को ठंड (Cold) का असर अधिक देखा जा रहा है तो धूप अब भली लगने लगी है। तापमान में उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। 29 अक्टूबर को जहां न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) 19 डिग्री सेल्सियश था वहीं 30 को यह 18.8 हो गया और 31 अक्टूबर को फिर बढ़कर 19.1 हो गया। मौसम के इस तरह के उतार चढ़ाव से स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकता है। ऐसे वातावरण में बीमारी की जद में आ सकते हैं।

शनिवार की शाम को इटारसी का अधिकतम तापमान (Maximum temperature) 30 डिग्री सेल्सियस था। आगामी एक पखवाड़ा इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है जिसमें दिन में धूप खिली रहेगी और शाम के बाद तापमान 13 डिग्री तक नीचे जा सकता है। इस दौरान फिलहाल बारिश (Rain) की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है, हालांकि आसमान पर हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम में बदलाव, सतर्क रहें
तापमान में उतार-चढ़ाव से अपने स्वास्थ्य (Health)  के प्रति सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। इस तरह के मौसम में शरीर अपने आप को उसके अनुसार ढाल नहीं पाता जिससे लोग बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इस बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी जुकाम और बुखार आदि की परेशानी आम बात है। इस मौसम में खानपान तथा रहन-सहन के मामले में विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। शाम के समय पर्याप्त कपड़े पहन कर ही निकलना चाहिए। बदलते मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट में आ जाते हैं, इसलिए इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार ,गले मे दर्द, थकान जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि इस कोरोना काल में सर्दी-जुकाम होने पर निजी चिकित्सक भी नहीं देख रहे हैं और सीधे सरकारी अस्पताल रैफर कर देते हैं। सरकारी अस्पताल के फीवर क्लीनिक में इस तरह के मरीजों की भीड़ होती है, और यह जोखिम भरा हो सकता है। अत: स्वयं को जितना अधिक बचाव करके रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: