मध्‍यप्रदेश के 5 बेहतरीन वाटरफॉल
धुआंधार वाटरफॉल जबलपुर, रजत वाटरफॉल पचमढ़ी, बी फॉल्स वाटरफॉल पचमढ़ी, पातालपानी वाटरफॉल इंदौर, तिंचा वाटरफॉल इंदौर

मध्‍यप्रदेश के 5 बेहतरीन वाटरफॉल

धुआंधार वाटरफॉल जबलपुर, रजत वाटरफॉल पचमढ़ी, बी फॉल्स वाटरफॉल पचमढ़ी, पातालपानी वाटरफॉल इंदौर, तिंचा वाटरफॉल इंदौर

धुआंधार वाटरफॉल जबलपुर (Dhuandhar Waterfalls Jabalpur)

वाटरफॉल

धुआंधार वाटरफॉल मध्य प्रदेश के जबलपुर के पास भेडाघाट मे स्थित बहुत ही सुन्दर वाटरफॉल हैं। इस वाटर फॉल मे जब नर्मदा नदी धारा उपर से संगमरमर के पत्थरों पर गिरती है, तब जल की छोटी-छोटी बूदों से एक धुएँ जैसा झरना बन जाता है, इसी कारण से इसका का नाम ‘धुआंधार जल प्रपात’ रखा गया है।

इस वाटरफाॅल उत्पत्ति नर्मदा नदी से हुई है। यह सुरम्य प्रपात प्रसिद्ध संगमरमर की चट्टानों से निकलता है। यह वाटरफॉल का जल लगभग 95 फीट की ऊंचाई से गिरता हैं जिसकी आवाज दूर-दूर तक सुनाई देती है। यह देखने में बहुत ही आर्कषक लगता हैं। यह जबलपुर से 21 किमी दूरी स्थित है। इस वाटरफॉल को देखने का अच्‍छा समय सितम्बर से मार्च के बीच का समय होता है।

धुआंधार वाटर फॉल की ख़ूबसूरती को देखने के लिए आप शाम के समय नर्मदा नदी में नाव की सवारी कर सकते हैं। लेकिन यह सवारी आप सिर्फ नवंबर से मई तक के महीनो के बीच ही कर सकते हैं। यह नाव की सवारी 45 मिनट की होती हैं जिसका चार्ज आपसे लगभग 100 रूपये देना होता हैं।

धुआंधार जल प्रपात कैसे जायें (How to reach Dhuandhar Falls)

जबलपुर शहर से लगभग 21 किलोमीटर दूरी में भेड़ाघाट स्थित है यहां आप टैक्सी, बस, या स्‍वंय के वाहन से आसानी से पहुंच सकते हैं।

  • निकटतम बस स्टैंड : जबलपुर बस स्टैंड
  • निकटतम रेलवे स्टेशन : जबलपुर रेलवे स्टेशन
  • निकटतम हवाई अड्डा : दुमना बस स्टैंड

रजत वाटरफॉल पचमढ़ी (Rajat Pratap Falls Pachmarhi) 

वाटरफॉल

रजत पचमढ़ी का सबसे बड़ा वाटरफॉल है। इस वाटर फॉल पर जब सूरज की किरणें पानी पर पड़ती हैं, तो वह चाँदी की तरह चमकती है, इसलिए रजत वाटरफॉल के नाम से जाना जाता। यह भारत का 30वां सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह 107 मीटर की ऊंचाई से गिरता है और अप्सरा विहार से केवल 10 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है। रजत जलप्रपात को सतपुड़ा की रानी के नाम से भी जाना जाता है।
पचमढ़ी में घूमने के लिए यह सबसे संतोषजनक जगह है। रजत वाटफॉल जाने के लिए पचमढी के घने जंगलों के बीच से होकर गुजरना पडता हैं। यहां जाने के लिए टिकट लेनी पड़ती है यह टिकट आपको पचमढ़ी के बायसन लॉज संग्रहालय में मिलेेेगी। अगर आप साइकिल से पचमढ़ी के दर्शनीय स्थल घूमते चाहते हैं तो आपको 50 रू का टिकट लेना होगा। यदि आप बाइक से जाना चाहते हैं तो दो व्याक्ति का 200 रूपये का टिकट लेना होगा।

रजत वाटरफॉल कैसे जायें (Rajat Waterfall How to reach)

आप रजत वाटरफॉल फ्लाइट, ट्रेन, बस या अपने स्‍वंय के वाहन से आसानी से पहुँच सकते हैं।

  • निकटतम बस स्टैंड : पिपरिया
  • निकटतम हवाई अड्डा: भोपाल
  • निकटतम रेलवे स्टेशन: पिपरिया

बी फॉल्स वाटरफॉल पचमढ़ी (Bee Falls Waterfall Pachmarhi)

वाटरफॉल

बी फॉल मध्यप्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी हिल स्टेशन में स्थित एक बहुत खूबसूरत वाटर फॉल है। इसेे जमुना वाटरफॉल भी कहा जाता है। इस झरने से साल भर धारा प्रवाहित होती रहती हैं यह पचमढ़ी शहर से लगभग 2.5 से 3 किलो मीटर की दूरी पर हैं। इसका पानी पहाड़ी से 35 मीटर की गहराई में गिरता हैं। जो पचमढ़ी घूमने वाले पर्यटकों के अपनी ओर आकर्षण करता हैं।

इस वाटरफॉल का पानी शहर के लोगो के पीने के काम भी आता हैं। यह सूर्यास्त बिंदु वाला झरना, यह पचमढ़ी झरनों में सबसे लोकप्रिय है। यह एक ऐसे स्थान पर स्थित है जहां महाभारत के समय पांडव इन पहाड़ियों में रहते थे। पचमढ़ी में पांडवगुफा नमक स्थान भी हैं।

बी फॉल्‍स वाटरफॉल कैसे जायें (Bee Falls Waterfall How to reach)

आप बी फॉल्‍स वाटरफाॅल फ्लाइट, ट्रेन, बस या अपने स्‍वंय के वाहन से आसानी से पहुँच सकते हैं।

  • निकटतम बस स्टैंड : पिपरिया
  • निकटतम हवाई अड्डा : भोपाल
  • निकटतम रेलवे स्टेशन : पिपरिया

पातालपानी वाटरफॉल इंदौर (Patalpani Waterfall Indore)

वाटरफॉल

पातालपानी वाटरफाॅल इंदौर से लगभग 35 किलोमीटर दूर महू तहसील में स्थित है, पातालपानी वाटरफाॅल घने जंगल, शानदार पहाड़ियों, नीले आसमान और हरे-भरे हरे-भरे मैदानों से घिरा हुआ है, जो पर्यटक को अपनी ओर आकषित करता हैं। इस जलप्रपात का पानी 300 फीट की ऊँचाई से नीचे गिरता है, जिसे देखकर ऐसा लगता हैं कि दूध की नदी बह रही हो।

पहाडी क्षेत्र होने के कारण यहां का पानी अचानक बढ भी जाता हैं। यहां जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अक्टूबर के महीनों के बीच का रहता है। आप इंदौर शहर से बस, टैक्सी, या स्‍वंय का वाहन लेकर आसानी से जा सकते हैं।

पातालपानी वाटरफॉल कैसे जायें (Patalpani Waterfall How to reach)

आप पातालपानी वाटरफाॅल फ्लाइट, ट्रेन, बस या अपने स्‍वंय के वाहन से आसानी से पहुँच सकते हैं।

  • निकटतम बस स्टैंड : महू
  • निकटतम हवाई अड्डा : इंदौर
  • निकटतम रेलवे स्टेशन : इंदौर

तिंचा वाटरफॉल इंदौर (Tincha Waterfalls Indore)

वाटरफॉल

तिंचा वाटर फॉल इंदौर शहर लगभग 30 किमी पर तिंचा नाम गाँव में स्थित है। जो इंदौर-खंडवा रोड पर हैं बारिश के मौसम में यह झरना की सुदंरता काफी हद तक बढ जाती हैं। इस झरने का पानी लगभग 300 फीट की उचाई से गिरता है। यहा एक कुंड भी है। इस यह जल प्रपात देखने के लिए आपको अपने स्‍वंय के साधन से आना होगा क्‍योंकि यहां पर आने के लिए कोई साधन नहीं है।

तिंचा वाटर फॉल का प्रबंधन वन विभाग द्वारा किया जाता है। यहां पर आपको पक्षियों चह चाहने की आवाज और पानी के गिरने की आवाज दूर से ही सुनाई देती है यहां पर बाइक का 10 रू और कार का 30 रूपये चार्ज लिया जाता हैं। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय बारिश के मौसम में होता हैं

तिंचा वाटरफॉल कैसे जायें (Tincha Waterfalls How to reach)

आप अपने स्‍वंय के वाहन से तिंचा वाटर फाॅल इंदौर-खंडवा हाईवे से आसानी से पहुँच सकते हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!