Independence 2020: स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार

Independence 2020: स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार

राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री और जिलों में कलेक्टर करेंगे ध्वजारोहण, नहीं होगें सांस्कृतिक कार्यक्रम

बैतूल। राज्य शासन ने प्रदेश में 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस समारोह (independence day) के आयोजन की रूपरेखा तैयार कर ली है। 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रमों में कुछ बदलाव भी किया गया है।

राज्य स्तर, जिला, जनपद और पंचायत और पंचायत मुख्यालयोें पर किए जाने वाले आयोजन शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप ही आयोजित किए जाएगें। स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 एवं 15 अगस्त 2020 की रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। कोविड.19 संक्रमण (covid-19) के संबंध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी करने के साथ ही इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

ऐसे होंगे आयोजन
राज्य.स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) सुबह 9 बजे के पूर्व शहीद स्मारक में पुष्प अर्पित करेंगे। उसके बाद सुबह 9 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण (Flag hoisting) करेंगे एवं प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। जिसका लाइव प्रसारण सभी जिलों में लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना जाएगा। मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे।

जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रम
जिला.स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर (District Collector) द्वारा ध्वजारोहण किया जाऐगा। सलामी के बाद राष्ट्रगान (National anthem) का गायन होगा। कलेक्टर कार्यालयों में मुख्यमंत्री (CM) का संबोधन सुनने के इंतजाम किए जाएगें। वहीं जिला पंचायत कार्यालयों में जिला पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालय में जनपद पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान तथा पंचायत कार्यालय में सरपंच प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। क्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। जिला जनपद, ग्राम पंचायत में निर्वाचित अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान के उपलब्ध न होने पर कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। नगर निगम, नगरपालिका, नगर परिषद कार्यालय में महापौर अध्यक्ष राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। शेष नगरीय निकायों में आयुक्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण होगा।

राष्ट्रगान का कार्यक्रम
जिला.स्तर पर कलेक्टर कार्यालयधजिला पंचायत नगर निगमध्नगरपालिकाध्नगर परिषदध्जनपद पंचायतध्ग्राम पंचायत कार्यालयों में ध्वजारोहण और राष्ट्रगान का कार्यक्रम सुबह 8.45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जाना चाहिये ताकि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना और देखा जा सके। सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जायें। कार्यालय प्रमुख प्रात: 8 बजे अपने विभाग के सीमित संख्या में अधिकारियों कर्मचारियों की मौजूदगी में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएगें।

दिशा-निर्देशों के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर जिला एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जन.सामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल न किया जाये। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्वतंत्रता दिवस पर किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर हेण्ड सेनेटाइजर(Hand sanitizer), मास्क(Mask) एवं सामाजिक दूरी (Social distance) का विशेष ध्यान रखना होगा।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: