शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

विश्व जल दिवस पर पोस्टर, निबंध प्रतियोगिता एवं पौधरोपण किया

इटारसी। शासकीय कन्या महाविद्यालय (Girls College) में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर पौधरोपण के अंतर्गत जल संरक्षण विषय पर पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता एवं महाविद्यालय में पौधरोपण में आम, आवला, नीबू, बादाम आदि का रोपण किया गया।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. आरएस मेहरा (Principal Dr. RS Mehra) ने बताया कि हम पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। पीने और घरेलू उद्देश्यों के अलावा, पानी हमारी दुनिया के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। हमारी आने वाली पीढ़ी और आने वाले भविष्य के लिए एवं आम लोगों के मध्य पानी की महत्वता एवं संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाना अतिआवश्यक है।
विभागाध्यक्ष डॉ. संजय आर्य ने बताया कि वर्ष 2021 के विश्व जल दिवस उत्सव के लिए थीम पानी को महत्व देना है। हम सभी को जल के महत्व को और भविष्य में जल की कमी से संबंधित समस्याओं को समझना चाहिए। धरती पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए जल का संरक्षण और बचाव बहुत जरूरी होता हैए क्योंकि बिना जल के जीवन संभव नहीं है। पृथ्वी पूरे ब्रह्मांड में मात्र एक ऐसा ग्रह है जहां पानी है।
गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ, समन्वयक डॉ. हरप्रीत रंधावा ने बताया कि जल ही जीवन है, जीवन में पानी की बचत करनी चाहिए। जितनी पानी की आवश्यकता हो हमें उतना ही पानी उपयोग में लेना चाहिए। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम प्रतिभा सैनी, द्वितीय वैशाली दास एवं तृतीय स्थान कीर्ति नागले ने प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम सैजल सोलंकी, द्वितीय आयशा शाह, तृतीय स्थान सानिया अश्वरे ने प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम अवनि आर्य, द्वितीय वंशिका राय, तृतीय स्थान अनम बी ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता में विजयी छात्राओं को प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष ने प्रमाण पत्र का वितरण किया। इस अवसर पर डॉ. कुमकुम जैन, डॉ.श्रीराम निवारिया, मंजरी अवस्थी, पूनम साहूए डा. मुकेश कटकवार, स्नेयहांशु सिंह, अमित कुमार, डॉ. पुनीत सक्सेना, डॉ. शिरीष परसाई, तरूणा तिवारी, प्रियाश्री झा, सरिता मेहरा, राजेश कुशवाह तथा समस्त महाविद्यालयीन स्टॉश एवं छात्राऐं उपस्थित थीं।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!