राकेश झुनझुनवाला जीवन परिचय : Rakesh Jhunjhunwala Biography 2022

Must Read

राकेश झुनझुनवाला कौन हैै, जाने इनके परिवार, शिक्षा, शेयर बाजार करियर, शेयर लिस्ट, कुल संपति और सम्‍पूर्ण जीवन के बारे में 

राकेश झुनझुनवाला व्‍यक्तिगत जानकारी (Rakesh Jhunjhunwala Personal Information)

राकेश झुनझुनवाला

पूरा नाम राकेश झुनझुनवाला
उप नाम दिग्‍गज निवेशक, भारत का वारेन वफ़ेट
पिता का नाम राधे श्याम झुनझुनवाला
माता का नाम उर्मिला झुनझुनवाला
जन्म तिथ‍ि 5 जुलाई 1960
जन्म स्थान हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
शिक्षा बी कॉम और चार्टर्ड एकाउंटेंट
व्यवसाय निवेशक, व्यापारी, व्यवसायी, चार्टर्ड एकाउंटेंट
राष्ट्रीयता भारतीय
मृत्‍यु तिथि 04 अगस्त 2022
मृत्‍यु स्‍थान कैंडी अस्पताल ,मुंबई
कुल संपत्ति $4.3 बिलियन

राकेश झुनझुनवाला कौन है (Who Is Rakesh Jhunjhunwala)

भारत के “Big Bull” और “Warren Buffet” कहलाये जाने वाले राकेश झुनझुनवाला एक दिग्‍गज निवेशक थे। इन्होंने शेयर मार्केट में 5000 रुपया का निवेश करके उसे 40 हजार करोड़ तक पंहुचा कर भारत के 36 वें सबसे अमीर व्‍यक्ति बनें। बचपन से ही इनकी रुचि निवेशक एवं शेयर मार्केट में थी।

राकेश झुनझुनवाला परिवार (Rakesh Jhunjhunwala Family)

राकेश झुनझुनवाला

भारत देश के दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद, तेलंगाना राज्य में हुआ था इनका का परिवार झुनझुनवाला का रहने वालें हैं इनके पिता का नाम राधेश्याम झुनझुनवाला और माता का नाम उर्मिला झुनझुनवाला था इनके पिता  कर विभाग में टैक्स ऑफिसर थे।

यह चार बहन भाई हैं, इनके एक बड़े भाई राजेश झुनझुनवाला, वह भी चार्टर्ड अकाउंटेंट है इनकी दो बहने हैं। राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है यह भी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करती हैं। इनके तीन बच्चे हैं जिनका नाम हैं आर्यमान, आर्यवीर, निष्ठा।

राकेश झुनझुनवाला शिक्षा (Rakesh Jhunjhunwala Education)

राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी शुरूआती शिक्षा एक छोटे स्‍कूल से प्रारंभ की थी। इसके बाद इन्होंने आगे की शिक्षा के लिए मुंबई में अपनी वाणिज्य शिक्षा के लिए सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया। इस दौरान ही इन्‍होने शेयर बाजार के बारे में सीखना शुरू कर दिया था।

इसके बाद इन्‍होंने सीए की पढ़ाई पूरी करने के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए की डिग्री हासिल की और चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें। लेकिन शेयर मार्केट में रुचि होने के कारण वहा जल्‍द  ही शेयर मार्केट में एक बड़े इन्वेस्टर बन गए और आज वह एक बड़े शेयर मार्केट के बादशाह है।

यह  भी पढें : रवींद्रनाथ टैगोर जीवन परिचय : Biography of Rabindranath Tagore

यह  भी पढें : पत्रकार सुधीर चौधरी 2022 : जाने इनके करियर, विवाद के बारे मे सम्‍पूर्ण जानकारी

यह  भी पढें : माखनलाल चतुर्वेदी का जीवन परिचय : Biography of Makhanlal Chaturvedi

राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजार करियर (Rakesh Jhunjhunwala’s Stock Market Career)

राकेश झुनझुनवाला

  • राकेश झुनझुनवाला ने सन् 1985 में 5,000 रुपये से शेयर बाजार में निवेश शुरू किया था।
  • इन्‍होंने सबसे पहले टाटा टी के 43 रुपये के भाव में 5,000 शेयर खरीदे थे वह शेयर 3 महीने के अन्‍दर ही 43 रुपये के भाव से बढ़कर 143 रुपये पर पहुंच गया थे। इन्‍ही को बेचकर राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में अपनी पहली कमाई की थी। और उससे उन्होंने 3 गुना से ज्यादा का मुनाफा कमाया था। इसके बाद उन्हें शेयर बाजार में पैसा कमाने का एक अच्छा मौका दिखा और इन्होंने अपने भाई के एक दोस्‍त से 1.25 लाख रुपये यह कह कर लिए की वो उन्हें कुछ समय बाद फिक्स डिपाजिट की तुलना में 18% तक का एक अच्छा खासा मुनाफा कमा कर देंगे यह बात सुनकर उनके भाई के दोस्तों ने उन्‍हें पैसे दिए थे।
  • इनको शेयर बाजार से 1 वर्ष के अन्‍दर ही 5 लाख की कमाई की थी जो उस समय कम समय में एक बड़ा फयदा था।
  • इसके बाद यह शेयर बाजार को अच्‍छे से समझ कर शेयर को खरीदतें गये और वर्ष 1986-89 की बीच इन्‍होंने 20 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई शेयर बाजार से की।
  • इसके बाद इन्‍होंने कुछ समय बाद Sesa Goa में एक बड़ा निवेश कर दिया उस समय इन्होंने अपने जीवन का सबसे बड़ा निवेश Sesa Goa के शेयरो को खरीदकर किया था उस समय Sesa Goa का शेयर मात्र 28 रुपये के भाव था बढ़ कर 65 रूपये तक पहुंच गया। जिससे उन्‍हें एक बार फिर एक बड़ा मुनाफा कमाया था।
  • वर्ष 1989 में बजट के आने बाद शेयर बाजार की नीचे जाने को लेकर लोग डरे हुए थे पर उस समय भी राकेश झुनझुनवाला को ज्‍यादा अनुभव होनें के कारण वह नहीं डरें और शेयर बाजार में निवेश किया और जैसा उन्होंने अनुमान लगाया था ठीक बिलकुल वैसा ही हुआ बजट के बाद मार्केट ने तेजी पकड़ी और ऐसी तेजी के साथ राकेश झुनझुनवाला की कुल सम्पति 2 करोड़ से सीधे 40-50 करोड़ तक पहुंच गयी थी।
  • इसके बाद इन्‍हें सबसे बड़ा फायदा 2002 से लेकर 2003 के बीच आया जब जब उन्होंने टाइटन कंपनी के 6 करोड़ों शेयर को ₹3 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा और बाद में उसकी दर बढ़कर ₹390 प्रति शेयर हो गया जिससे राकेश झुनझुनवाला को ₹21 करोड रूपये का फायदा हुआ।

राकेश झुनझुनवाला की शेयर लिस्ट (Share List of Rakesh Jhunjhunwala)

  • राकेश झुनझुनवाला ने सबसे पहले टाटा टी कंपनी के शेयर खरीदकर शेयर बाजार में निवेश करने की शुरुआत की थी जिसके बाद वह लगभग 39 कंपनियों के शेयर खरीद चुके है, वह 39 कंपनियों के शेयर खरीद के मालिक हैं।
  • नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड इसमें उन्होंने 2.5 करोड़ शेयर लेकर 257.6 करोड़ रुपये निवेश किए हैं।
  • इंडियाबुल्स रीयल एस्टेट लिमिटेड इस कंपनी के 50 लाख शेयर राकेश झुनझुनवाला के पास हैं। इस कंपनी में इन्होंने लगभग 80.3 करोड़ रुपये निवेश किए हैं।
  • केनरा बैंक में इन्‍होंने 581.1 करोड़ रुपये का निवेश किया है, केनरा बैक के इनके पास करीब 2.9 करोड़ शेयर हैं।
  • फेडरल बैंक लिमिटेड के लगभग 7.57 करोड़ शेयर इनके पास हैं। उन्होंने इस बैंक में करीब 776.5 करोड़ रुपये निवेश किए हैं।
  • स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी सेल इस कंपनी में इन्‍होंने लगभग 843.9 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। इनके पास इस कंपनी के करीब 7.25 करोड़ शेयर हैं।
  • टाइटन कंपनी लिमिटेड यह वह कंपनी है जिससे राकेश झुनझुनवाला ने सबसे ज्‍यादा मुनाफा कमाया हैं। इस कंपनी में उन्होंने 10,474.9 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। उनके पास कंपनी के करीब 4.33 करोड़ शेयर हैं।
  • टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड जिसमें 426.6 करोड़ रुपये निवेश कर के राकेश झुनझुनवाला ने लगभग 30.75 लाख शेयर खरीदे हुए हैं।
  • एक्सकॉर्ट्स लिमिटेड इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला ने 941.2 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। उन्होंने इसके करीब 64 लाख शेयर खरीदे हुए हैं।

राकेश झुनझुनवाला का कुल संपति (Rakesh Jhunjhunwala Net Worth)  

आज के समय में राकेश झुनझुनवाला का कुल संपति 5.8 बिलियन डॉलर हैं । जो कि भारतीय रूपय में 4 खरब 61 अरब 85 करोड़ 40 लाख रूपय होता हैं । राकेश झुनझुनवाला पेशे से एक निवेशक तथा स्टॉक ट्रेडर हैं । इनको भारत के वारेन बफेट, शेयर मार्केट के बिग बुल, शेयर मार्केट का बादशाह के नाम से लोग जानते हैं।

राकेश झुनझुनवाला की मृत्‍यु (Rakesh Jhunjhunwala’s Death) 

भारत के दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की मृत्‍यु  14 अगस्त 2022 दिन रविवार को गई। मृत्‍यु के समय इनकी आयु 62 वर्ष थी।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

श्री द्वारिकाधीश मंदिर से निकली श्रीराम जी की बारात, भक्ति में झूमे नगरवासी

इटारसी। देवल मंदिर में हो रहे श्रीराम विवाह महोत्सव एवं नि:शुल्क सामूहिक विवाह के अंतर्गत आज सोमवार को श्री...

More Articles Like This

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: