रोड बनी नहरें, घरों में घुसा पानी, विधायक ने किया दौरा

रोड बनी नहरें, घरों में घुसा पानी, विधायक ने किया दौरा

  • – मानसून की पहली झमाझम के बाद सड़कों पर पानी
    – निकास व्यवस्था गड़बड़ाई, नपा की टीम हुई सक्रिय
    – विधायक ने अपने साथियों संग किया शहर का दौरा
    – जल्द ही कंट्रोल रूम स्थापित करने के दिए संकेत
    – पुलिया के ऊपर बहा पानी, उतरने का किया इंतजार

इटारसी। आज सुबह से मानसून (Monsoon) की पहली जोरदार बारिश (Rain) से शहर की ड्रेनेज (Drainage) व्यवस्था गड़बड़ा गयी। हालांकि नगर पालिका (Municipality) की टीम ने जलभराव वाले कई क्षेत्रों में जाकर निकासी व्यवस्था दुरुस्त कर पानी निकाला। विधायक स्वयं अपने साथियों के साथ शहरभर में घूमे और बारिश से उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि ज्यादातर हिस्सों से पानी कुछ ही देर में निकल गया, अलबत्ता जहां अतिक्रमण है, वहां कुछ परेशानी हुई है। यहां भी हम व्यवस्था कर रहे हैं।
बुधवार की शाम को बारिश शुरु हुई थी और एक घंटे से अधिक समय तक तेज और फिर धीरे-धीरे बारिश का दौर देर रात तक चला। गुरुवार को सुबह से पुन: तेज बारिश का सिलसिला प्रारंभ हुआ तो शहर पानी-पानी हो गया। मानसून की अब तक की पहली तेज बारिश से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गये और लोगों को घरों में कैद होने को मजबूर होना पड़ा। कई इलाकों में तो पानी लोगों घरों के भीतर भी घुस गया।

इन इलाकों में भराया पानी

सुबह से दोपहर तक चले बारिश के दौर में नगर के कई इलाकों में सड़कें पानी में डूब गयीं। इनमें बाजार के लाइन क्षेत्र की अधिकांश गलियां, सूरजगंज (Surajganj), नई गरीबी लाइन (New Garibi Lane), पुरानी इटारसी (old Itarsi,) का कुछ क्षेत्र महर्षि नगर (Maharishi Nagar), तिरुपति नगर (Tirupati Nagar), बाजार में राधा कृष्ण मार्केट (Radha Krishna Market), गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में दो से तीन फुट और जिला हॉकी संघ (District Hockey Association) के आफिस में डेढ़ से दो फुट पानी भरा था। राठी कालोनी (Rathi Colony) के पास वाला एरिया सहित अनेक क्षेत्र काफी देर तक डेढ़ से दो फुट पानी में डूबे रहे।

पुलिया के ऊपर से पानी बहा

नयायार्ड मार्ग (Newyard Marg) पर रेलवे (Railway) की पुलिया के ऊपर से पानी काफी देर तक बहता रहा। पहाड़ी नाला उफान पर आ जाने से नयायार्ड ( Newyard), गोंची तरोंदा (Gonchi Taronda), भट्टी (Bhatti), जमानी (Jamani) आदि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आने-जाने में काफी देर तक पानी उतरने का इंतजार करना पड़ा। सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल (St. Joseph’s Convent School) के विद्यार्थियों को भी छुट्टी होने के बाद पानी उतरने का इंतजार करना पड़ा तो कई लोगों ने पुलिया के ऊपर से पानी चलने पर जोखिम भी उठाया और दोपहिया, चार पहिया वाहनों को पानी में से ही निकाला। कुछ तो पैदल भी इसी पानी के भीतर से निकले।

ये बोले विधायक डॉ. शर्मा

  • मूसलाधार बारिश के बीच विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) ने अपने साथियों के साथ शहर के अनेक क्षेत्रों का दौरा किया। विधायक शर्मा ने नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश भी दिये कि निचले क्षेत्रों में पहुंचकर पानी से होने वाली समस्याओं को देख उनका समाधान करें। विधायक शर्मा के साथ भाजपा नेता एवं वार्ड 16 पार्षद प्रत्याशी जगदीश मालवीय, पूर्व पार्षद भरत वर्मा, वार्ड 15 पार्षद प्रत्याशी कल्पेश अग्रवाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन, नगर भाजपा मंडल महामंत्री राहुल चौरे भी उपस्थित रहे। विधायक ने बताया कि मूसलाधार बारिश होने से शहर के कुछ क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति बन गयी थी। लेकिन, जल्द ही पानी निकल भी गया। जहां अतिक्रमण है, वहां स्थिति कुछ खराब थी, वहां नालियों से कचरा निकलवाया है, जेसीबी से जहां जरूरत पड़ी वहां सफाई करायी है। बाजार क्षेत्र में नालियों पर अतिक्रमण की समस्या की ओर ध्यान दिलाने पर विधायक ने कहा कि नालियों से पत्थर हटाकर जालियां लगाने का अभियान चलाएंगे ताकि जरूरत पडऩे पर उनको हटाकर सफाई करायी जा सके। नपा में भी कंट्रोल रूम (Control Room) की स्थापना तथा वहां का नंबर जारी किया जाएगा ताकि लोग वहां संपर्क करके जलभराव जैसी स्थिति की जानकारी दे सकें।
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!