आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप- 2023 जारी, CM ने दिए ये निर्देश

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप- 2023 जारी, CM ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना-

होशंगाबाद। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) द्वारा आज मिंटो हॉल भोपाल (Minto Hall Bhopal) में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विकास का रोडमैप-2023 (Road Map 2023)जारी किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना के तहत ग्रामीण पथ विक्रेताओं के खातों में ब्याज मुक्त ऋण राशि अंतरित की। इस आयोजन का लाइव प्रसारण किया गया। जिले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधायक विजयपाल सिंह (MLA Vijaypal Singh), कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव (Commissioner Rajneesh Srivastava), कलेक्टर धनंजय सिंह (Collector Dhananjay Singh), पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर (Superintendent of Police Santosh Singh Gaur), फील्ड डायरेक्टर एसटीआर एल कृष्ण मूर्ति(Field Director STR L Krishna Murthy), सीईओ जिला पंचायत मनोज सरियाम (CEO Jila Panchayat Manoj Sariyam) सहित अन्य अधिकारी एवं हितग्राही शामिल हुए ।

मध्यप्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाएंगे
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बने इसके लिए आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा देंगे। सड़कों के निर्माण के साथ ही अधोसंरचना संबंधी सभी कार्य और नर्मदा जल सहित पानी की एक-एक बूंद का उपयोग करते हुए कृषि क्षेत्र को भी लाभकारी व्यवसाय बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। थर्मल पावर के साथ ही सौर ऊर्जा का अधिकतम उपयोग होगा। ओंकारेश्वर जलाशय में सोलर पेनल बिछाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालयों तक विद्यार्थियों को बसों से लाने की व्यवस्था होगी। पढ़ाई से कोई वंचित नहीं रहेगा। लघु जलसंरचनाओं का जाल बिछाया जाएगा। जहां पूर्व में 7 लाख हेक्टेयर से 31 लाख हेक्टेयर तक सिंचाई क्षेत्र बढ़ाया गया था, उसे 60 लाख तक पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) एक आंदोलन के रूप में विस्तार प्राप्त करेंगे। संसाधनों के बंटवारे का ध्यान रखते हुए जितनी आबादी उतनी राशि के सिद्धांत पर कार्यों का क्रियान्वयन होगा।

वोकल को लोकल बनाने का ध्येय
आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश में रोजगार के माध्यम से अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना एक प्रमुख कार्य रहेगा। वोकल को लोकल बनाने का ध्येय है। स्थानीय उत्पाद को बिक्री से जोड़ा जाएगा। महिला सशक्तिकरण भी स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री को प्रोत्साहन देते हुए बढ़ेगा। ग्रामीण महिलाओं के कौशल को निखार कर उनके व्यवसाय को लाभकारी बनाया जाएगा। इसी तरह सांस्कृतिक गतिविधियों से रोजगार वृद्धि के प्रयास होंगे।

रोड मैप में है विकास का विजन
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि रोडमैप- 2023 के विमोचन अवसर का यह कार्यक्रम अभिनव है क्योंकि इसमें प्रदेश के विकास के विजन को सामने रखते हुए ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का महत्वपूर्ण कल्याणकारी यज्ञ भी पूरा हो रहा है। इस रोडमैप में एक विजन के दर्शन होते हैं। ये विकास का विजन है। मुख्यमंत्री श्री चौहान विकास के प्रति अत्यंत गंभीर और निरंतर कार्य करने वाले मुख्यमंत्री हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: