BREAK NEWS

Watch video : प्रदेश के सर्वोच्च शिखर धूपगढ़ में की गई योग साधना

Watch video : प्रदेश के सर्वोच्च शिखर धूपगढ़ में की गई योग साधना

इटारसी। आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव तहत जिले के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थाओं व प्रमुख स्थानों पर उत्साह के साथ आयोजित किया गया।

इस बार जिले में पर्यटन की थीम पर योग दिवस के आयोजन हुए। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के दिशा-निर्देश में जिले प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पचमढ़ी की सर्वाेच्च शिखर पहाड़ी धूपगढ़, बायसन लॉज, इटारसी में स्थित ऐतिहासिक स्थल तिलक सिंदूर के साथ ही जिला स्तरीय आयोजन शासमीय नर्मदा महाविद्यालय में आयोजित हुआ।

ब्रम्हमुहुर्त में शुरू हुई योग साधना

सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी सहित अन्य सभी स्थानों पर ब्रम्हमुहूर्त में योग के आयोजन शुरू हुए जहां पर धूपगढ़ की पहाड़ी के मनोरम स्थल पर पर्यटकों व नागरिकों एवं स्कूली बच्चों के साथ कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ गुरूकरण सिंह, फील्ड डायरेक्टर एसटीआर एल कृष्णमूर्ति, एसडीएम पिपरिया नितिन टाले , तहसीलदार राजेश बोरासी, सहायक आयुक्त जनजातीय श्रीमती चंद्रकांता सिंह, आबकारी अधिकारी  अरविन्द सागर ,एसटीआर के अधिकारी कर्मचारी, जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों, पचमढ़ी के स्थानीय नागरिकों के अलावा सैलानियों ने भी बढ़चढ़ कर उत्साह के साथ योग में हिस्सा लिया।

बायसन लाज परिसर में हुआ योग

पचमढ़ी में ही बायसन लाज परिसर में भी योग का आयोजन हुआ जिसमें आयुष विभाग, साढ़ा पचमढ़ी, पर्यटन विकास विभाग व पचमढ़ी के स्थानीय नागरिक तथा सैलानियों ने प्रात:काल योग किया।

नर्मदा महाविद्यालय में जिला स्तरीय आयोजन

शासकीय नर्मदा महाविद्यालय में योग का जिला स्तरीय आयोजन हुआ जिसमें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनोज सरियाम, काॅलेज के प्राचार्य डॉ ओएन चौबे, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण इंगले, प्राध्यापक गण, कालेज व स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ समाजसेवी, जन अभियान परिषद के पदाधिकारी व सदस्योंं के साथ शहर के नागरिक भी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

स्कूलों में भी हुए सामूहिक योग के आयोजन

शहर के महाविद्यालयों के साथ ही शासकीय व निजी स्कूलों में भी सुबह के समय योग के आयोजन हुए जिसमें योग साधना के साथ ही सूर्य नमस्कार सहित योगासन किए गए। स्कूलों के प्राचार्य, शिक्षकगण व विद्यार्थियों ने मिलकर सामूहकि योग में सहभागी बने।

तिलक सिंदूर , बांद्राभान , आवलीघाट में योग सत्र

इटारसी के तिलक सिंदूर , सिवनीमालवा के आवलीघाट एवं नर्मदापुरम के बांद्राभान में योग सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें योगाचार्यों द्वारा प्रकृति के करीब नागरिकों को योग साधना कराई गई।

000

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!