मुहूर्त के साथ कृषि उपज मंडी में कारोबार फिर शुरु

मुहूर्त के साथ कृषि उपज मंडी में कारोबार फिर शुरु

इटारसी। कृषि उपज मंडी और बाजार में दूज की मुहूर्त पूजा के बाद आज से पुन: नये कारोबार की शुरुआत हो गयी है। दीपावली पर्व के कारण पांच दिन का अवकाश था, और परंपरा अनुसार दूज पूजा के बाद नया कारोबार प्रारंभ होता है। आज कृषि उपज मंडी में द ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन एवं अन्य संगठनों से जुड़े सभी व्याापारियों, वेयर हाउस, आइल मिल संचालकों ने तौलकांटों का पूजन कर किसानों द्वारा लायी गई उपज की खरीदी प्रारंभ की।

इस अवसर पर उद्योगपति सतीश अग्रवाल सांवरिया, प्रदीप तोतला, विजय राठी, अनिल राठी, संतोष ओसवाल, पंकज अग्रवाल, कैलाश शर्मा, विनीत राठी, अजय खन्ना, आशीष दुबे, मनीष अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, मनोज चांडक, प्रदीप मालपानी, कम्मू अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, गुड्डू अग्रवाल समेत अन्य व्यापारी मौजूद रहे।

मंडी सचिव राजेश मिश्रा (Market Secretary Rajesh Mishra) ने सभी व्यापारियों को अच्छे व्यापार की शुभकामनाएं देते हुए मंडी में साल भर सुख समृद्धि की कामना की। सुबह दूज पूजा के विशेष मुर्हुत में ही यह पूजा की जाती है।

जमकर हुई आतिशबाजी

व्यापार शुभारंभ के शुभ मुहूर्त में चावल लाइन, दुर्गा चौक बाजार में भी तौल कांटों का पूजन किया। इस अवसर पर आतिशबाजी भी की गई। दूज पूजा पर कांटों पर नमक और धनिया-मूंग तौली जाती है। नमक को ईमानदारी एवं धनिया को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। दूज पूजा पर व्यापारियों के नए बहीखातों का भी शुभारंभ होता है।

अनाज कारोबारी विनीत राठी ने बताया कि साल भर व्यापारियों का कारोबार बेहतर ढंग से चले, इसी कामना के लिए तौल कांटों की पूजा की जाती है। कई दशकों से आढ़त कारोबार में दूज पूजा की परंपरा निभाई जा रही है। पूजा के साथ सभी व्यापारी एक दूसरे को बधाई देकर मिठाइयां बांटते हैं।

11 हजार रुपये बिका धना

दूज पूजा पर मंडी में करीब 15 हजार बोरा धान, 5 हजार बोरा मक्का, 1 हजार बोरा सोयाबीन एवं अन्य उपज लेकर किसान पहुंचे। व्यापारियों ने 11 हजार 1 रुपये प्रति क्किंवटल के भाव धना खरीदा।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!