सावधानी में ही सुरक्षा है, कोरोना से बचने के लिए है जरूरी, मास्क पहने

सावधानी में ही सुरक्षा है, कोरोना से बचने के लिए है जरूरी, मास्क पहने

कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान

होशंगाबादl स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसकी थीम ‘‘सावधानी में ही सुरक्षा है’’ और पंच लाईन कोरोना से बचने के लिये है जरूरी, मास्क पहने, धोते रहें हाथ, रखें दो गज की दूरी है। जिले की समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में यह अभियान संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में आज शनिवार दिनांक 10 अक्टूबर को जिला चिकित्सालय के प्रांगण में मास्क न लगाने वाले आमजन को मास्क लगाने हेतु समझाईश दी गई। साथ ही जिला चिकित्सालय के चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ द्वारा मास्क प्रयोग हेतु शपथ भी ली गईl

सम्पूर्ण जिले में इस अभियान के अंतर्गत लोगों के द्वारा शपथ भी ली जा रही है तथा साथ में समझाईश दी जा रही है कि दूर से अभिवादन करें, ना किसी से हाथ मिलाए ना गले मिले, आपस में 2 गज की दूरी जरूर रखें, घर के बाहर निकलने पर हमेशा मास्क पहने, बार-बार अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें, खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढक कर रखें श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करें। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहल युक्त सेनेटाईजर से हाथों को धोऐं, सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें, तंबाकू, गुटका, खैनी पान आदि खाकर यहां वहां ना थूकें, बार-बार छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें, कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव ना करें, अनावश्यक भीड़ भाड़ इकठ्ठा ना होने दें, अफवाहों पर ध्यान ना दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित ना करें। सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें, कोरोना के विषय में जानकारी के लिए भारत शासन अथवा प्रदेश शासन के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें। आपस में सभी एक-दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करें। अभियान का उद्देश्य एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ जंग को जीतना है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर(Community health officer), एएनएम(ANM), आशा कार्यकर्ता(ASHA worker) एवं अन्य सामुदायिक कार्यकर्ताओं(Community workers) द्वारा भी इस अभियान हेतु जागृति एवं जन जागरूकता के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों को मास्क के प्रयोग एवं स्वस्थ व्यवहारों को अपनाने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज जिला चिकित्सा प्रांगण में अस्पताल के समस्त चिकित्सक एवं स्टाफ द्वारा शपथ भी ली गई ।इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश कौशल(Health Officer Dr. Dinesh Kaushal), सिविल सर्जन डॉक्टर दिनेश देहलवार(Civil Surgeon Doctor Dinesh Dehalwar), डॉ विजयवर्गीय(Dr. Vijayvargiya), डॉक्टर किंगर डॉ जे पी एन चतुर्वेदी(Dr. Kinger Dr. JP N Chaturvedi), डॉक्टर सक्सेना(Dr. Saxena), डॉक्टर प्रजापति,स्टाफ नर्स स्टाफ उपस्थित रहें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: