बुधवार, जून 19, 2024

LATEST NEWS

Train Info

भीलटदेव मेले में श्रद्धालुओं की उमड़ी, आज होगा समापन

सिवनी मालवा। भीलटदेव (Bhilatdev) मेले का आज समापन हो जाएगा। बारिश और चुनाव के कारण मेले में श्रद्धालुओं की कमी के कारण मेला की तिथि 5 मई तक कर दी थी। चुनाव और विवाह का मौसम खत्म होने के बाद अब मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। आज 5 मई को मेले का समापन हो जाएगा।

सिवनी मालवा (Seoni Malwa) से लगभग 6 किलोमीटर दूर भीलटदेव नामक स्थान पर कई दशकों से मेला लगते आ रहा है। इस वर्ष भी मेला 21 तारीख से शुरू होकर 30 तारीख को समाप्त होना था, लेकिन 22 और 23 तारीख को बारिश होती रही। 25 और 26 तारीख को मतदान होने के कारण मेला बंद रहा। बाहर से आए दुकानदारों ने ज्ञापन देकर मेले को 10 दिन आगे बढ़ाने बात रखी। सभी बातों को ध्यान रखते हुए मेले को 5 मई तक के लिए बढ़ा दिया।

चुनाव खत्म होने, शादी विवाह खत्म होने के कारण एवं बच्चों का स्कूल भी बंद होने के कारण मेले में हजारों की संख्या भीड उमड़ रही है। मेले में तेरस के दिन निशान चढ़ाया जाता है, चौदस के दिन बाबा नीर लेते हैं। भीलट बाबा द्वारा इस साल क्या-क्या होगा, यह भविष्यवाणी की जाती है। यह मेला कई दर्शकों से लगता आ रहा है इसलिए इस मेले को देखने दूर दूर श्रद्धालु आते हैं।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!