environmental

खेल-खेल में पर्यावरण संरक्षण सीखा और बने पर्यावरण मित्र

इटारसी। लायंस डिस्ट्रिक्ट 3233 जी-2 गवर्नर दिलीप धारीवाल के निर्देशन पर डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन बीबीआर गांधी के मार्गदर्शन एवं लायंस क्लब इटारसी सुदर्शन अध्यक्ष के नेतृत्व में एक्सीलेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रांगण में पर्यावरण गतिविधि का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। उन्होंने एक विशाल सांप सीढ़ी के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को खेल-खेल में सीखा और समझा।
इस गतिविधि के बारे श्री गांधी ने बताया कि सांप सीढ़ी होशंगाबाद जिले के ही एक विद्वान शिक्षक राजेश पाराशर ने डिज़ाइन किया है। उन्हीं के मार्गदर्शन में तैयार इस सांप सीढ़ी पर स्कूली बच्चों को खेल खेल में पर्यावरण संरक्षण सिखाया गया। इस में चक्र द्वारा आए 1 से 6 अंकों के आधार पर खेल खेला जाता है, हर अंक पर पर्यावरण संबंधित सकारात्मक एवं नकारात्मक स्लोगन लिखे होते हैं। जिसके आधार पर कभी प्रतिभागी बच्चों को सीढ़ी मिलती है तो कभी सांप काट लेता है।
हाई एवं हायर सेकंडरी कक्षाओं के लगभग दो सौ बच्चों ने 5-5 के समूह में हिस्सा लेते हुए 8 समूह विजयी हुए। इन विजयी समूहों के सभी 40 बच्चों को लायंस डिस्ट्रिक्ट 3233जी2 द्वारा पर्यावरण मित्र प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इटारसी सुदर्शन अध्यक्ष अंजना तिवारी ने विजयी बच्चों को बधाई देते हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का आभार व्यक्त किया। जोन चेयर पर्सन अशोक मालवीय ने भी बच्चों को बधाई देते हुए स्कूल प्रशासन को भी साधुवाद दिया और आशा व्यक्त की कि स्कूल के ये सभी बड़े बच्चे अपने घर, मोहल्ले और नगर में खेल खेल में मिली शिक्षा का पालन करते हुए पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन करेंगे।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!