गंदगी मुंह चिढ़ा रही है पीएम के स्वच्छता अभियान को

गंदगी मुंह चिढ़ा रही है पीएम के स्वच्छता अभियान को

इटारसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गंदगी भारत छोड़ो अभियान(Gandgi bharat chodo abhiyan) को शहर में जहां-तहां लगे गंदगी के ढेर मुंह चिड़ा रहे हैं। नगर पालिका(Nagarpalika) का स्वास्थ्य अमला अपनी परंपरागत शैली से ही काम कर रहा है। वार्डों में काम करने वाले सफाई कर्मचारी कई पक्की सड़कों पर कचरा डंप कर रहे जिन्हें तत्काल नहीं उठाने से आवारा मवेशी उनको फैला रहे हैं। इन कचरा डंपिंग(Dumping) स्थल के आसपास इतनी बदबू होती है कि निकलना भी दुश्वार है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गंदगी भारत छोड़ो अभियान को शहर के विभिन्न इलाकों में पसरी गंदगी मुंह चिढ़ा रही है। शहर में कई सड़कें और गलियां गंदगी से पटी पड़ी है। नगरपालिका ने अपनी परंपरागत शैली से ही सफाई व्यवस्था जारी रखी है, जिससे कुछ बदलाव जैसा दिखाई नहीं दे रहा है। इस अभियान के प्रति अधिकारी कितने संजीदा हैं, इसकी असलियत कुछ और वक्त बीतने के बाद ही सामने आ गई।

भारत टॉकीज(IBharat talkies)के पीछे कूड़े के ढेर
नगरपालिका के अधिकारियों का कहना है कि वार्डों का कचरा डालने के लिए शहर में कुछ डंपिंग स्थल तय हैं, कचरा वाहनों से जो कचरा आता है, वह तो सीधा जिलवानी चला जाता है। वार्डों का कचरा एक निश्चित स्थल पर एकत्र कर फिर वाहनों में भरकर जिलवानी ले जाया जाता है। लेकिन, वास्तविकता तो यह है कि यह कचरा कई घंटे नहीं उठता है जिससे आसपास के दुकानदारों को अपना कारोबार करने में परेशानी होती है। भीषण बदबू से ग्राहक उनकी दुकानों पर नहीं आते हैं।

कोरोनाकाल में गंभीरता जरूरी
नागरिकों का मानना है कि कोरोनाकाल में सफाई के प्रति गंभीरता जरूरी है। नगर पालिका में प्रभारी सीएमओ के भरोसे काम चल रहा है, जो ज्यादातर वक्त तो रहते ही नहीं हैं। ऐसे में उनके मातहत अधिकारी भी बेफिक्री में ड्यूटी कर रहे हैं। एक पखवाड़े से भी अधिक वक्त बीत गया है, यहां से सीएमओ सीपी राय का तबादला हुए। वे तो चले गये, लेकिन उनके स्थान पर शासन ने अब तक किसी सीएमओ को नहीं भेजा है। जब कमांडर ही नहीं रहेगा तो मैदानी अमला कैसे काम करेगा, यह बड़ा सवाल है।

इनका कहना है…
संक्रमण का दौर है, हमारा सफाई अमला सेनेटाइजेशन, बैरीकेडिंग में लगा है, इसलिए कुछ मैदानी कर्मचारियों की कमी हो गयी है। सफाई तो रोज होती है और कचरा भी उठाया जाता है। लेकिन, काम की अधिकता के कारण कुछ देरी अवश्य हो जाती है। हम जल्दी कचरा उठवाने का प्रयास करेंगे।
राघवेंद्र जोशी(Raghavendra Joshi), प्रभारी सीएमओ

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: