पशुओं को निराश्रित छोडऩे वाले 50 पशुपालकों पर हजारों का जुर्माना

पशुओं को निराश्रित छोडऩे वाले 50 पशुपालकों पर हजारों का जुर्माना

होशंगाबाद। यदि आप अपने पशुओं का दूध निकालकर उन्हें सड़कों पर यूं ही छोड़ रहे हैं तो सावधान! जिला प्रशासन ने सख्ती करना प्रारंभ कर दिया है। कलेक्टर नीरज सिंह (Neeraj Singh) के निर्देश पर अब पशु पालकों पर जुर्माना किया जा रहा है। आज आधा सैंकड़ा पशु पालकों पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों एवं मुख्य मार्गो पर स्वछंद विचरण करने वाले पशुओं के कारण जहां यातायात प्रभावित होता है वहीं दुर्घटनाओं की संभावना भी बनी रहती है। इस प्रकार की अव्यवस्थाओं की प्रभावी रोकथाम के उद्देश्य से कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार जिले की सभी निकायों में अभियान चलाकर नगर पालिका एवं पशु चिकित्सा विभाग के 81 कर्मचारियों का संयुक्त टीम द्वारा पशुओं की टैगिंग और पशुओं को निराश्रित छोडऩे वाले पशुपालकों पर अर्थदंड की कार्रवाई की जा रही है ।
परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण श्रीमती मोहिनी शर्मा (Smt Mohini Sharma) ने बताया कि गठित संयुक्त दल ने गुरुवार 30 सितम्बर जिले के सात नगरीय निकायों में कार्यवाही की गयी। कार्यवाही के प्रथम दिन 7 नगरीय निकायों में 50 प्रकरणों में 50 पशुपालकों पर कुल रुपये 25 हजार रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया गया, जिसमें से 4500 रुपये की जुर्माना राशि वसूल भी की गयी, साथ ही 107 अनटैग पशुओं का चिन्हांकन भी किया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से संयुक्त दल ने शहर की व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए नियमित रूप से कार्रवाई की जाएगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!