धरमकुंडी मार्ग पर नहीं चलेंगे 8 टन से अधिक वजनी वाहन

धरमकुंडी मार्ग पर नहीं चलेंगे 8 टन से अधिक वजनी वाहन

इटारसी। डोलरिया (Doloria) का पुल क्षतिग्रस्त होने के बाद यहां का ट्रैफिक (Traffic) पुरानी इटारसी (Old Itarsi) होकर जमानी (Jamani), धर्मकुंडी (Dharmakundi) होते हुए हरदा-खंडवा (Harda-Khandwa) तरफ डायवर्ट (Divert) किया है। अब इस मार्ग से जाने वाले वाहनों के लिए एक चिंताजनक खबर है।
अब इस मार्ग पर जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) ने नहर क्रास करने वजनी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 8 टन से अधिक वजनी वाहन नहर की पुलिस क्रास नहीं कर सकेंगे। इसके लिए इस मार्ग पर बाकायदा एक बोर्ड लगाकर सूचित किया है।

कल से लागू होगा प्रतिबंध

जल संसाधन विभाग तवा नहर के पुल से धर्मकुंडी मार्ग पर भारी वाहनों पर रोक लगाने नहर के दो पुलों पर 10 फीट की उंचाई वाले हाईट गेज लगा रहा है। कल 25 सितंबर से 8 टन से अधिक क्षमता वाले वाहन नहीं निकल पाएंगे। वर्षों पुराने पुलों पर हादसे की आशंका को देख जल संसाधन विभाग ने यह निर्णय लिया है।

भारी वाहन भी निकल रहे

डोलरिया पुल से भारी वाहनों पर प्रतिबंध के बाद हैवी ट्रक और ट्राले इसी मार्ग से निकल रहे हैं। यहां नहर पर दो पुल भी हैं जो वर्षों पुराने होने के साथ ही उनकी भार वहन क्षमता भी काफी कम है। ये सामान्य आवाजाही के लिए बने थे लेकिन अब इन पुल से 40 से 60 टन तक के वाहन निकल जा रहे हैं। ऐसे में नहर के पुल कभी भी जमींदोज हो सकते हैं। देखते हुए जल संसाधन विभाग ने इस मार्ग पर पडऩे वाले पुलों के दोनों ओर दस फीट की ऊंचाई वाले हाइट गेज लगाने का निर्णय लिया है। जल संसाधन विभाग तवानहर के कार्यपालन यंत्री व्हीके जैन ने बताया कि 25 सितंबर से उक्त पुलों पर भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया जाएगा। नहर के पुल से सिर्फ आठ टन क्षमता के ही वाहन निकाले जा सकेंगे।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!