गर्मी के तीखे तेवर : बढ़ा पेयजल संकट, रीतने लगे जलस्रोत

इटारसी। अब गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ ही पुराने शहर के कई हिस्सों में पेयजल संकट सताने लगा है। जलसंकट से परेशान होकर शहर के वार्ड पांच और छह की महिलाओं ने संकट हल नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
पुरानी इटारसी के इन क्षेत्रों में विगत कई साल से पेयजल संकट है। हर गर्मी में यहां पानी का संकट बढ़ जाता है और कई दिनों तक पानी नहीं मिलता है। इस वर्ष भी विगत एक पखवाड़े से वार्ड में पेयजल नहीं मिल रहा है। वार्ड की महिलाओं को जगह-जगह पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। नगर पालिका में कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वार्ड की निवासी कमला चौरे ने कहा कि कई साल से परेशान हैं । अभी पिछले पंद्रह दिन से परेशानी कुछ ज्यादा ही हो गयी है। यदि अब भी समस्या हल नहीं हुई तो हम आंदोनल करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। इसी वार्ड की महिला प्रेमलता ने कहा कि हमेशा हमें पानी की परेशानी उठानी पड़ती है। न तो हमारे पार्षद कोई सुनवाई करते हैं और ना ही नगर पालिका से कोई मदद मिलती है। ऐसे में हम गर्मी के दिनों में पानी के लिए भटकते रहते हैं। पेयजल के लिए परेशानी भोगने वाली महिलाओं कलावती वर्मा और कुसुम बाई ने भी पानी नहीं मिलने पर नाराजी जतायी और कहा कि उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। ज्यादातर वक्त पानी की व्यवस्था करने में लग जाता है और घर का अन्य कोई काम टाइम पर नहीं कर पाते हैं।
it28419 5
क्षेत्र में आग उगलती गर्मी के कारण जहां लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार बना हुआ है, वहीं गर्मी से जलस्रोत भी रीत गए और आमजन के साथ ही मवेशी भी पानी की तलाश में भटकने लगे हैं। रविवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस था और ऐसे में कूलर बेअसर साबित हो रहे थे तो पंखे गर्म हवा फैक रहे हैं। अनियमित बिजली आपूर्ति से भी लोगों का बुरा हाल है, कई जगह तो रात का बड़ा हिस्सा अंधेरे में गुजारनीा पड़ता है। दिन में भी बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है। दूसरी और पशु पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं होने से पशु पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं तथा गड्ढों एवं अन्य जगह भरा गंदा पानी मजबूर हो रहे हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!