देश के व्यापार को दिशा दे सकता है इटारसी शहर

मिलन समारोह में मैनेजमेंट गुरु बोले
इटारसी। एफएमसीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसियशन एवं किराना व्यापारी महासंघ का मिलन समारोह आज यहां जगदंबा मैरिज गार्डन में आयोजित किया गया। मिलन समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा और कांग्रेस के पूर्व विधायक अंबिका प्रसाद शुक्ला बतौर अतिथि शामिल हुए।
कार्यक्रम में मैनेजमेंट गुरु राजेश जैन, एफएमजीसी के प्रदेश अध्यक्ष राजीव अग्रवाल विदिशा, संभाग अध्यक्ष प्रभात खंडेलवाल, किराना व्यापारियों के प्रतिनिधि के तौर पर गोविंद बांगड़, भारत भूषण गांधी, व्यापार महासंघ से कैलाश शर्मा, संयुक्त व्यापार महासंघ से दीपक अग्रवाल सहित समारोह में बड़ी संख्या में शहर के अलावा बानापुरा, होशंगाबाद, पिपरिया और बैतूल से भी व्यापारी शामिल हुए। इस दौरान बिजनेसमेन डेव्हलपमेंट सेमीनार में व्यापारिक समस्याओं पर भी चर्चा की गई। संचालन धर्मेश सिंघवी ने किया।

कैसे हो व्यापार का विकास, बताया
इस दौरान बिजनेसमेन डेव्हलपमेंट विषय पर आयोजित सेमीनार में मैनेजमेंट गुरु राजेश जैन ने बड़ी संख्या में मौजूद व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिजनेस में महिलाओं की संख्या काफी कम है। यदि देश की महिलाएं पूरी तरह से बिजनेस में आ जाएं तो देश की विकास दर को कोई नहीं रोक सकता। व्यापार में युवाओं के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि 74 फीसदी युवा पापुलेशन है, इनको नीति बनाने और फैसलों में इन्वाल्व करो। अपनी बिजनेस नीति ऐसी बनाओ जो युवाओं पर आधारित हो, सबसे अधिक यूथ खर्च करता है, यूथ ओरिएंटेड चीजों पर टारगेट करें। दो चीजों से प्रॉफिट बढ़ता है, एक तो रेवेन्यू बढ़ाएं या फिर कास्ट को नीचे लाएं। बैठने से प्रॉफिट नहीं बढ़ता है। उन्होंने कहा कि मुनाफा बढ़ाना है तो हमें सिस्टम को सुधारना होगा। बाबा रामदेव के पास आपसे कम बिजनेस की समझ है, लेकिन उनका एक सिस्टम है, तभी वे आपसे आगे निकल गए। उन्होंने कहा कि आज का वक्त आर्गनाइज बिजनेस की तरफ जाने का है। इटारसी देश का दिल है, यहां से आप शुरुआत करें यह हिन्दुस्तान के व्यापार को एक नयी दिशा दे सकता है। उन्होंने कहा कि आप देसी बिजनेस मॉडल को चुने। उन्होंने कहा कि हम मल्टी नेशनल कंपनियों को मात दे सकते हैं, इसके लिए परस्पर सहकार की जरूरत है। इसके लिए उन्होंने अमूल का उदाहरण दिया।

समस्या हल करने का प्रयास कर रहे
संबोधित करते हुए विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने कहा कि हम यहां औद्योगिक विकास बढ़ाने की तरफ जा रहे हैं। उद्योग बढ़ेंगे तो व्यापार भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यहां का उद्योग संभाग में सबसे बड़ा है, ज्वेलर्स व्यापार सबसे बड़ा है, कालोनी सबसे ज्यादा व्यवस्थित हैं। हमने सड़कों का जाल बिछाया है जो व्यापार बढ़ाने में मददगार हैं। हम व्यापारियों की बहुत से समस्याएं हल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, इसके लिए मप्र सरकार ने मप्र व्यापार मंडल का गठन किया है। सभी व्यापारियों से समस्या और विचार एकत्र किए हैं। जल्द ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व्यापारियों की पंचायत बुलाने वाले हैं। पूर्व विधायक अंबिका प्रसाद शुक्ल ने कहा कि मैंने जब से होश संभाला है, टीन के टप्पर ही देखे हैं, बाजार में। जब से डॉ.सीतासरन शर्मा विधायक बने हैं, उन्होंने शहर की दुकानों को पक्का करने का जो बीड़ा उठाया है वह काफी बेहतर है। शहर की जो प्रगति हो रही है, वह दिखाई दे रही है, इसके लिए डॉ. शर्मा धन्यवाद के पात्र हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!