भीषण जल संकट : क्षेत्र के नागरिक ज्ञापन लेकर पहुंचे नपा

इटारसी। सोनासांवरी नाका क्षेत्र में कुछ जगह पेयजल की समस्या का लेकर वार्डवासी सोमवार को मुख्य नगर पालिका अधिकारी से मिले और पानी उपलब्ध कराने की मांग की। वार्ड के कांग्रेस नेता अमित कापरे के नेतृत्व में करीब एक दर्जन वार्डवासियों ने शराब दुकान के आसपास करीब दो सौ परिवारों को पानी की समस्या की जानकारी दी।
शहर में जलसंकट वाले क्षेत्रों के नागरिक अब नगर पालिका पहुंचने लगे हैं। सोमवार को सोनासांवरी नाका क्षेत्र वार्ड क्रमांक 14 में विगत आठ वर्ष से पानी की समस्या से जूझ रहे करीब एक दर्जन लोग पानी की मांग लेकर सीएमओ से मिले हैं। उनका कहना है कि इस आठ वर्षों में कई बार नगर पालिका को अवगत कराया जा चुका है। अधिकारी भी कई बार आकर निरीक्षण कर चुके हैं। लेकिन, समस्या का कोई समाधान नहीं हो सका है। यहां शराब दुकान के आसपास रहने वाले करीब दो सौ परिवार पानी की समस्या से परेशान हैं और इन वर्षों में उनकी समस्या का कोई निराकरण नहीं हो रहा है।
वार्ड के कांग्रेस नेता अमित कापरे का कहना है कि यहां पानी की कोई कमी नहीं है। लेकिन वार्ड में वितरण व्यवस्था ठीक नहीं है जिससे सबको पानी नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि यदि वितरण व्यवस्था ठीक कर दी जाए तो यहां पानी की समस्या का निराकरण हो सकता है। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांग पर अब भी कोई कार्रवाई नहीं की गई तो हम चरणबद्ध आंदोलन करने को मजबूर होंगे।
वार्ड के लोगों ने सीएमओ को एक ज्ञापन सौंपकर जानकारी दी है कि यहां मौजूद पानी की टंकी के साथ ही पाइप लाइन की समुचित व्यवस्था होने के बावजूद वार्डवासी पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां पानी की कमी नहीं है बल्कि वितरण प्रणाली में कई दोष हैं जिनके कारण जनता को परेशान होना पड़ रहा है। देसी शराब दुकान के सामने पाइप लाइन है और इस क्षेत्र में करीब दो सौ परिवार पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं। नगर पालिका के कर्मचारी और इंजीनियर आकर निरीक्षण चुके हैं लेकिन समस्या का निराकरण नहीं किया जा सका है। मामले में सीएमओ ने आश्वस्त किया है कि चौबीस घंटे के भीतर समस्या का निराकरण कराएंगे।

इनका कहना है…!
सारे शहर में जलस्तर गिरने के कारण समस्या है। शहर के ही करीब 25 फीसद बोर जलस्तर कम होने से सूख गये हैं। धौंखेड़ा में चार में से एक पंप बंद हो गया है। मेहराघाट में भी रेलवे में पानी लेने और तरबूत की खेती वालों द्वारा पानी की दिशा परिवर्तित कर देने से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। हम जल संसाधन विभाग के ईई से बात करने जा रहे हैं ताकि डेम से पानी छोड़ा जा सके और लोगों को पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।
हरिओम वर्मा, सीएमओ

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!