अतिक्रमण : 11 केवी बिजली लाइन के नीचे बना रहे दो मंजिला पीएम आवास

अतिक्रमण : 11 केवी बिजली लाइन के नीचे बना रहे दो मंजिला पीएम आवास

मकानों की छतों से टकरा रही 11 केवी की बिजली लाइन(Bijli Line)

इसी बिजली लाइन की चपेट में आने से हुई थी शिवा की मौत

इटारसी। पीएम आवास (PM Awas) के नाम गरीबों को खुदका आशियाना देने की मंशा से लागू की योजना को लोग पलीता लगा रहे हैं। नजूल पट्टों (Nazul Leases) में जितनी जगह दी गई है उससे चार गुना ज्यादा अतिक्रमण (Encroachment) करके लोग मकान खड़े कर रहे हैं। दो-दो मजिल ताने जा रहे मकानों के ऊपर से गुजरी 11 केवी की बिजली लाइनें (Bijli Line) मकानों की छतों से टकरा रही है। लोग अपनी जान जोखिम में डालकर पीएम आवासों का निर्माण कर रहे हैं। कुछ इस तरह के हालात एफसीआई गोदाम (FCI Warehouse) से एमजीएम कॉलेज (MGM College Itarsi) तक आसानी से देखने को मिल जाएंगे। इसी कॉलोनी में 18 अक्टूबर को एक मकान के दूसरे माले पर काम करने जा रहे युवक की 11केवी बिजली लाइन (11 kV power line) की चपेट में आने से मौत हो गई थी। इस मामले में मृतक युवक के पिता ने कलेक्टर को एक आवेदन देकर इस कॉलोनी से अतिक्रमण हटाने सहित खुद के घर को तोडऩे की मांग की है।

सूरजगंज निवासी देवानंद धौलपुिरया वल्द फुल्लू उम्र 50 साल ने बताया कि वह सूरजगंज, एफसीआई गोादम के सामने, वार्ड नं 30 इटारसी में रहते हैं। 18 अक्टूबर को मेरा 25 वर्षीय पुत्र शिवा धोलपुरिया का 11 केवी लाइन से करंट लगने से उसे सचेत हालत में अस्पताल लगाया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। उन्होंने दिए आवेदन में बताया कि सूरजगंज चौराहा से एमजीएम कॉलेज के बीच 11केवी बिजली लाइन के नीचे आवास बनाए जा रहे हैं। कई लोगों ने पट्टे की जमीन से सड़क तक अतिक्रमण कर लिया है। रविवार 18 अक्टूबर को एक निर्णाधीन मकान में काम करते समय मेरे पुत्र शिवा की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से मौत हो गई है। क्षेत्रवासी लाइन के नीचे दो मंजिला मकान बना रहे हैं। इनको नोटिस भी दिए जा चुके हैं। किंतु कोई भी नोटिस का पालन नहीं कर रहा है। भविष्य में इन मकानों को नहीं तोड़ा जाता है तो कई अन्य घटनाएं हो सकती है और मेरे पुत्र शिवा के जैसे कई क्षेत्रवासी लोगों की जान जा सकती है।

मैं भी तुड़वान चाहता हूं अपना मकान
श्री धौलपुरिया ने बताया कि मेरा मकान भी इसी स्थान पर बना हुआ है। मैंं भी अपने मकान को तुड़वाना चाहता हूं ताकि मेरे अतिक्रमण किए मकान को भी तोड़ा जावे और 11 केवी लाइन की चपेट में परिवार का अन्य कोई सदस्य आने से बच जाए। लोगों ने यहां वितरित पट्टे के अलावा लोगों ने चार गुना स्थल पर कब्जा करके हाई टेंशन लाइन (Tension Line) के नीचे भी अतिक्रमण कर मकान बना लिए हैं और दो मंजिला बनाए जाने से 11वकेवी से लगकर मकान बना लिए हैं। उन्होंने आवेदन में मांग की है कि सूरजगंज चौराहा (Surajganj Chouraha) से एमजीएम कॉलेज इटारसी तक के समस्त अतिक्रमण किए गए दो मंजिला मकान को अविलंब तोड़े जाने की कार्रवाई की जाए।

इनका कहना है…
हमारी जानकारी में तो यह मामला है, कि कोई दुर्घटना हुई थी। जहां तक आवेदन की बात है तो हमारे पाए ऐसा कोई आवेदन नहीं आया है। आप कह रहे हैं कि कलेक्टर को आवेदन दिया है तो वहां से हमारे पास ही आदेश आएंगे। उसके बाद हम इस प्रकरण में देखेंगे कि क्या किया जा सकता है।
हेमेश्वरी पटले, सीएमओ (Hameshwari Patle, CMO Itarsi)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: