मौसम में बदलाव से स्वयं तथा लोगों की सुरक्षा करें

होशंगाबाद। कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में अपर कलेक्टर मनोज सरियाम ने कहा कि विश्वभर में जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम में कई बदलाव हो रहे हैं। इसी कारण बारिश, आंधी, तूफान जैसी घटनाएं अप्रत्याशित हो गई हैं। किसी भी मौसम में बारिश एवं आंधी आने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि विगत कुछ दिनों से देश के उत्तरी भाग में तथा मध्यप्रदेश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र तथा पूर्वी मध्यप्रदेश में धूलभरी आंधी, तूफान एवं वज्रपात से जान माल की क्षति हुई है।
मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में इस तरह का मौसम पुन: बनने की चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा आगामी दिवसों में इस बाबत प्रदेश के कुछ हिस्सों में तैयारी की स्थिति में रहने का सुझाव दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मौसम सारांश तथा आगामी मौसम का पूर्वानुमान, लू, ताप घात, गरज चमक के साथ धूल भरी तेज हवा, आंधी-तूफान का जिले वार किया जा रहा है तथा इसे एसएमएस, वाट्सएप, ई-मेल और पिं्रट मीडिया के माध्यम से पूर्वानुमान प्रसारित किए जा रहे हैं। हमारा कर्तव्य है कि इस प्रकार की स्थिति बनने पर हम स्वयं के साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों की भी सुरक्षा करें। अपर कलेक्टर ने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति में आपदा के पूर्व उससे सावधानी बरतना, आपदा के दौरान स्वयं तथा औरों की सुरक्षा करना तथा आपदा के बाद पुनर्वास करना महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने कार्यालयों में अन्य अधिकारियों तथा कर्मचारियों के साथ-साथ अपने आस-पास रहने वाले लोगों को भी आपदाओं से बचाव के प्रति जागरूक करना होगा।
अपर कलेक्टर ने कहा कि अत्यधिक गर्मी से लू लगने की घटनाएं बढ़ रही है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी कार्यक्रम में जहां ज्यादा लोगों के एकत्र होने की संभावना है वहां लू से बचाव के पर्याप्त प्रबंध करें तथा दवाईयों की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को बस स्टैंड तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपसंचालक पशु चिकित्सा को गर्मी से पशुओं की सुरक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी करने तथा सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर पशुओं के उपचार के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने घरों की छतों, बरामदों आदि में पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर वृंदावन सिंह तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!