लापरवाह सफाई कर्मचारियों को किया जाएगा सेवामुक्त

लापरवाह सफाई कर्मचारियों को किया जाएगा सेवामुक्त

– खाली प्लाट्स का दोगुना टैक्स लिया जाएगा, लापरवाही पर अधिग्रहण होगा

– कचरा वाहन चालकों ने लापरवाही की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी

इटारसी। आमजन को स्वच्छता की गतिविधियों से जोडऩे के लिए अब वार्डों और शहर के प्रमुख स्थानों पर शिकायत के लिए वाट्सअप नंबर, उस वार्ड के मुकद्दम का नंबर लिखा जाएगा। जो सफाई कर्मचारी कई-कई दिनों से काम पर नहीं आ रहे हैं, उनकी वास्तविक स्थिति का पता करके उनको सेवामुक्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
सफाई कर्मचारियों को जो भी सामग्री चाहिए, उनको वह सामग्री प्रदान की जाएगी। सफाई कर्मचारियों को दोनों शिफ्ट में काम करना होगा, इसकी मॉनिटरिंग होगी और एक टीम औचक निरीक्षण करेगी।

नगर पालिका ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 (Municipality clean survey 2023) की तैयारी के अंतर्गत शहर को रैंकिंग में अव्वल नंबर पर लाने के लिए कमर कस ली है। आज शाम को नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे, सभापति राकेश जाधव और मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती हेमेश्वरी पटले ने सफाई दरोगाओं की बैठक लेकर उनको निर्देश दिये हैं कि वे अपनी टीम को पूरी तरह से मुस्तैद कर दें, जो समस्याएं हैं, बताएं ताकि उनका निराकरण किया जा सके। बाद में कोई भी बात नहीं सुनी जाएगी, केवल काम देखा जाएगा। इस अवसर पर स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी सहित वार्डों के एक दर्जन से अधिक मुकद्दम मौजूद रहे।

ऐसी शिकायतें आयीं, ये निर्देश दिये

सफाई कर्मचारियों की तरफ से शिकायत मिली कि सफाई के बाद कुछ लोग कचरा फैंकते हैं, खाली प्लाट पर कचरा फैंका जाता है। इस पर अध्यक्ष एवं सीएमओ ने कहा कि ऐसे लोगों की पहचान करें, पंचनामा बनायें उनको नोटिस दें, कार्रवाई करें और अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट दें। राजस्व, निर्माण और स्वच्छता शाखा की टीम मैदानी निरीक्षण करेंगी। खाली प्लाटों पर कचरा मिला तो नोटिस देकर सुधार का मौका देंगे फिर प्लाट के अधिग्रहण की कार्रवाई की जाएगी। जिनके प्लॉट हैं, उनको और यदि सरकारी भूमि है तो नगर पालिका स्वयं ग्रीन मेट लगाकर उसे बंद करेगी। अब खाली प्लाट पर दोगुना टैक्स कर दिया है।

शराब दुकानों, मैरिज गार्डन को नोटिस

नगर पालिका जल्द ही शराब दुकानों और मैरिज गार्डन संचालकों को नोटिस देने वाली है। दरअसल, यहां सर्वाधिक डिस्पोजेबल के उपयोग की शिकायतें मिलती हैं। मैरिज गार्डन संचालकों (marriage garden operators) से कहा जा रहा है कि वे अपने यहां होने वाले किसी भी आयोजन में डिस्पोजेबल या सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें।

कचरा वाहन नहीं जा रहे हैं

नगर पालिका अध्यक्ष श्री चौरे ने मुकद्दम से कहा कि जिन स्थानों पर कचरा वाहन नहीं जा रहा है, वहां की जानकारी तत्काल दें। उन्होंने बताया कि पंजाबी मोहल्ला में दो दिन में एक बार कचरा वाहन जा रहा है। सिंधी कालोनी की गली नंबर पांच में वाहन नहीं पहुंच पा रहा है। इनके कारण पता करें और वाहन पहुंचाएं।

अध्यक्ष खुद जाएंगे समझाईश देने

एक मुकद्दम ने बाजार क्षेत्र में ऊपर से ही कचरा फैंकने की शिकायत की। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे लोगों की पहचान करें, वे स्वयं ऐसे लोगों को समझाईश देने उनके पास तक जाएंगे। इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो नोटिस देकर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। हमें हर हाल में सफाई चाहिए, इससे किसी कीमत पर समझौता नहीं किया जाएगा।

सामग्री की कमी नहीं हो

सफाई कर्मचारियों के पास पर्याप्त सामग्री हो, वे वर्दी में रहें, यह व्यवस्था के निर्देश अध्यक्ष ने बैठक में दिये। अब सफाई कर्मचारियों को हर माह झाड़ू दी जाएगी। कर्मचारियों को पूरे 8 घंटे ड्यूटी करना होगा, दोपहर में कहीं भी काम नहीं दिखता है, अब आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। जो लापरवाह मिले, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!