City Sports Complex: आठ खेलों की मिलेगी सुविधा, लायब्रेरी खोलने की भी है योजना

City Sports Complex: आठ खेलों की मिलेगी सुविधा, लायब्रेरी खोलने की भी है योजना

न्यास कालोनी में नवनिर्मित सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन

इटारसी। न्यास कालोनी (Nyas Colony) में नवनिर्मित सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Newly Built City Sports Complex) का आज पावन मौके पर नवरात्रि (Navratri) के दूसरे दिन विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (Dr. Sitasaran Sharma, MLA) ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर एशियन खेलों (Asian Games) में प्रतिनिधित्व करने वाली जिले की साफ्ट टेनिस खिलाड़ी आध्या तिवारी (Soft tennis player Adhya Tiwari), बास्केटबॉल कोच प्रीति मांझी(Basketball coach preeti manjhi), शॉटगन खिलाड़ी शेफाली रजक(Shotgun player Shefali Razak), क्रिकेट से अचना दुबे(Aachna Dubey from cricket), अनन्या दुबे (Ananya Dubay) सहित शहर के अनेक गणमान्य नागरिक और विभिन्न खेलों के खिलाड़ी मौजूद थे। स्वागत भाषण स्पोट्र्स टीचर अश्वनी मालवीय ने दिया।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए विधायक डॉ. शर्मा ने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है जो हम करते हैं। इस शहर ने मुझे बहुत कुछ दिया है। मैं 1974 में आया और 1990 में विधायक बना। दो बार भाई विधायक बने, मुझे खाली वक्त मिला तो काफी कुछ करने को मिला। खाली समय में ही काम करने को उर्जा मिली। ईश्वर की इच्छा से वापस आ गये। लोग बोलते हैं, तभी काम करने में मजा आता है। लोगों को निंदा करने दो, ऊपर वाला दंड भी दे रहा है। आज सिटी स्पोट्र्स काम्पलेक्स को हम खिलाडिय़ों को ही समर्पित कर रहे हैं। इन बच्चों ने हमारे शहर और जिले का नाम प्रदेश और देश में रोशन किया है। ये खिलाडिय़ों और उनके गुरुओं को समर्पित है। पहले एक बड़ा स्टेडियम बना। पूरी तरह से शुरु नहीं हो पाया क्योंकि सत्ता परिवर्तन हुआ। डेढ़ साल जो लोग रहे वे केवल तोडऩे में लगे रहे थे, अब उस स्टेडियम को भी प्रारंभ करेंगे। यहीं जिला खेल अधिकारी का कार्यालय बने, यह प्रयास करेंगे। हम शहर का खेल, शिक्षा में आगे ले जाएंगे, हमारा शहर सबसे अच्छा बने यह प्रयास करेंगे।

मप्र तैराकी संघ के पीयूष शर्मा(Piyush Sharma, MP Swimming Association) ने कहा कि जो एनर्जी इटारसी में मिलती है, अन्य कहीं नहीं। यह जीवंत लोगों का शहर है। यहां जो टीम वर्क से काम होता है। हालांकि कुछ लोगों ने इसमें व्यवधान भी पैदा किया। लेकिन, अनुरोध है कि जो भी गलत काम करेगा उसके खिलाफ खड़े होना पड़ेगा। आज खुद को फिट रखना बहुत जरूरी है, यह कोरोना काल में लोगों को समझ में आया है। लोग सोचने लगे हैं कि बच्चे आउटडोर एक्टिविटी (Outdoor activity) में भाग लें। इसे हर आयु वर्ग के लोग इसमें शामिल हों।

भाजपा नेता और सिटी स्पोट्र्स काम्पलेक्स को पूर्ण कराने वाले जगदीश मालवीय(Jagdish Malviya) ने कहा कि उनको जो श्रेय दे रहे हैं, उसके पीछे विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा की प्रेरणा है। कई बार तत्कालीन एसडीएम(SDM) ने यहां आकर हमें हतोत्साहित करने का प्रयास किया। लेकिन, साथी पीयूष कोठारी, दीपू अग्रवाल, पिंटू अग्रवाल, जतिन बतरा, असलम, सत्यम अग्रवाल सहित अन्य साथियों ने भी हौंसला बढ़ाया जिससे काम पूर्ण हो सका।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद पगारे (Senior journalist Pramod Pagare) ने कहा कि लंबे समय से हम डॉ.शर्मा के मार्गदर्शन में शिक्षा और अध्यात्म के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। कुछ लोगों के साथ तत्कालीन आईएएस अधिकारी हरेन्द्रनारायण (IAS officer Harendranarayan) ने कई बार बाधा पहुंचाने का प्रयास किया। इस जगह पर पहले अपराधियों का बोलबाला था। इसे अधिग्रहित करने की कार्रवाई भी शुरु हो गयी थी। यहां गौशाला, स्कूल, प्लेटफार्म के बच्चों के लिए संस्था भी खोली। शहर का विकास अच्छे लोगों से होता है, शहर के लोगों को दुष्टों से शहर को बचाना होगा।

32 वर्ष की योजना, लायब्रेरी भी बनेगी
इस खेल प्रशाल की योजना 32 वर्ष में कियान्वित हुई। जब 1993 में इसकी योजना बनी तो यहां एक लायब्रेरी भी शुरु करेंगे। तत्कालीन स्थानीय शासन मंत्री मायासिंह (Local Government Minister Maya Singh) ने ई-लाइब्रेरी(E-library) के लिए भी फंड की स्वीकृति दी थी। अब अनुकूल समय है, एक कमरा भी है। यहां ऊपर लायब्रेरी प्रारंभ करेंगे, उसे भी शुरु करेंगे ताकि समाज में बच्चों में अच्छी बातें जाएं, उनका बौद्धिक विकास हो, राष्ट्रवादी चिंतन भी हो।

टीम भावना से संभव हो सका कार्य
सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (City Sports Complex) के उद्घाटन कार्यक्रम में सभी वक्ताओं ने इसकी नींव से लेकर पूर्ण होने तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश मालवीय (Senior BJP leader Jagdish Malviya) को इसका श्रेय दिया। कोरोना काल में भी उन्होंने विश्राम नहीं लिया और सुबह से लेकर शाम तक यहीं डेरा डाल रखा ताकि इसे जल्द से जल्द पूर्ण किया जा सके। हालांकि स्वयं जगदीश मालवीय ने कहा कि यह कार्य टीम भावना से हो सका।

खेल संचालक सोमवार को आएंगे
मप्र खेल संचालक सोमवार को इटारसी आएंगे। वेे श्रीमंत विजयाराजे सिंधिया खेल प्रशाल का निरीक्षण (Shrimant Vijayaraje Scindia sports supervision) करेंगे। सिंथेटिक ट्रैक के लिए ढाई करोड़ का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा है, उस पर चर्चा करेंगे। वे सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मेें भी आ सकते हैं। उन्होंने शनिवार को होशंगाबाद में पूछा था कि यहां प्रायवेट बैडमिंटन या टेनिस के कोर्ट कितने हैं। उनको पीयूष शर्मा ने इस काम्पलेक्स के विषय में बताया था।

इन खेलों की सुविधा रहेगी
सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आठ खेलों की सुविधा रहेगी। इन खेलों में व्हालीबाल, टेबिल टेनिस, बास्केटबाल, बैडमिंटन, कैरम, शतरंज, जिम और स्कैटिंग की व्यवस्था रहेगी। इसका संचालन खिलाडिय़ों और गणमान्य नागरिकों की एक समिति करेगी। कैम्पस में आने की अनुमति खिलाडिय़ों को रहेगी। परिसर को नशे से दूर रखा जाएगा। पान, गुटखा और कोई भी नशीली वस्तु से कैंपस में नहीं लायी जा सकेगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: