अब 12 लाख से बनेगा सोनासांवरी का ग्राम पंचायत भवन

अब 12 लाख से बनेगा सोनासांवरी का ग्राम पंचायत भवन

इटारसी। करीब दस वर्ष से अधूरा पड़ा ग्राम सोनासांवरी (Village Sonaswari) में ग्राम पंचायत भवन अब पूरा होगा। इसके लिए जिला पंचायत से वर्तमान में 12 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। पूर्व में इसका निर्माण कार्य अनियमितताओं के चलते बंद हो गया था और उस मामले की जांच अब भी जारी है। करीब दस वर्ष पूर्व यह दस लाख रुपए से बनना था, लेकिन गड़बड़ी की शिकायत के बाद काम बंद हो गया था।

ग्राम पंचायत सचिव संतोष झिंझोरे (Gram Panchayat Secretary Santosh Jhinjhore) ने बताया कि यह नया काम है। इसके लिए जिला पंचायत में प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था, वहां से 12 लाख रुपए की राशि स्वीकृत होने के बाद इसका काम प्रारंभ किया गया था और अब छत लेबल तक इसका काम हो चुका है। आगामी दो से ढाई माह में पंचायत भवन बनकर तैयार भी हो जाएगा। गड़बड़ी की शिकायत हुई थी करीब दस वर्ष पूर्व ग्राम पंचायत सोनासांवरी का भवन स्वीकृत होकर काम भी प्रारंभ हो चुका था। नींव डाली जा चुकी थी और कॉल भी तैयार थे। लेकिन, गड़बड़ी होने की शिकायत होने के बाद काम रुक गया था। उस वक्त तक बताया गया है कि उक्त कार्य पर मनरेगा की स्वीकृत राशि 10 लाख में से तत्कालीन कार्य एजेंसी ने 547978 रुपए का भुगतान भी कर दिया था।

तत्कालीन उपयंत्री ने जब कार्य का मूल्यांकन किया तो यहां केवल 489195 रुपए का ही कार्य होना पाया। तब से यह काम बंद था। वसूली या कार्य कराएं मुख्य कार्य पालन अधिकारी अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वय मनरेगा की ओर से जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि उक्त कार्य पर मूल्यांकित राशि से अधिक राशि के भुगतान की वसूली करवाते हुए या उक्त राशि का कार्य करवाते हुए मनरेगा से कार्य पोर्टल (Portal) पर रिज्यूम (Resume) कर मनरेगा प्रावधान अनुसार कार्यवाही की जाए। शेष कार्य की पृथक से तकनीकि स्वीकृति एवं प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर कार्य पूर्ण कराया जाए। वर्तमान में नये आदेश के अनुसार काम चल रहा है, और उम्मीद है कि जल्द ही नया भवन तैयार होगा।

इनका कहना है…

दो पंचवर्षीय से काम रुका था, हमने जिला पंचायत से स्वीकृति लेकर नियमानुसार कार्य प्रारंभ कराया है। 12 लाख से नया भवन बन रहा है, करीब दो से ढाई माह में कार्य पूर्ण करा दिया जाएगा।

संतोष झिंझोरे, सचिव ग्राम पंचायत सोनासांवरी

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!