नर्मदापुरम संभाग में फिर शुरु होगा संभाग में वर्षा का दौर

नर्मदापुरम संभाग में फिर शुरु होगा संभाग में वर्षा का दौर

इटारसी। तीखी धूप, उमस और गर्मी से बैचेन लोगों के लिए अच्छी खबर है कि नर्मदापुरम संभाग (Narmadapuram Division) में फिर से बारिश का दौर प्रारंभ होगा। संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा (Heavy Rain) की संभावना है, कहीं-कहीं केवल गरज-चमक के साथ बिजली चमकने, गिरने और अनेक स्थानों पर केवल वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारों वाला मौसम रहने के आसार हैं।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल (Meteorological Center Bhopal) की जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में नर्मदापुरम संभाग के साथ ही इंदौर संभाग के अनेक स्थानों पर, भोपाल एवं उज्जैन संभाग के जिलों में, सागर, ग्वालिया और चंबल संभाग के अनेक जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज हुई है। आज सुबह से ही आसमान पर बादलों का डेरा है। कल शाम को भी आसमान पर घने बादल छाये हुए थे, लेकिन हवाओं के आगे बादलों की एक न चली और वे बिना बरसे ही रुखसत हो गये। आज फिर सुबह से बादल छाये हैं। दरअसल, पड़ोसी जिलों में बारिश के कारण यहां का मौसम भी बदला है और कुछ छितरे हुए बादल आसमान पर छाये हुए हैं।
आगामी चौबीस घंटे में नर्मदापुरम, भोपाल, उज्जैन, इंदौर एवं ग्वालियर संभाग के अनेक स्थानों पर, रीवा, शहडोल, सागर, चंबल, जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। जहां यलो अलर्ट (Yellow Alert) है उनमें बैतूल, हरदा, धार, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन और देवास जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं और रीवा शहडोल, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों और कटनी जिले में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जतायी गयी है।

ये बरतें सावधानी

गरज-चमक के समय इलेट्रॉनिक (Electronic) और बिजली के उपकरणों का उपयोग करने से बचें, उनको अनप्लग कर दें। दो पहिया वाहनों के उपयोग से बचें और पेड़ों के नीचे आश्रय न लें। बज्रपात के समय अगर आप पानी में हैं तो तुरंत बाहर आ जाएं।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!