BREAK NEWS

श्री रासलीला : बाल कृष्ण ने की यशोदा मैया से ठिठोली

श्री रासलीला : बाल कृष्ण ने की यशोदा मैया से ठिठोली

– रासलीला देखने पहुंची महिलाओं से प्रेमलीला करने पहुंचे बाल कृष्ण
– सोमवार को दोपहर 2 से 5 बजे के बीच भी होगी श्री रासलीला का मंचन
इटारसी। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की भूमि इटारसी (Itarsi) में श्रीराम लीला दशहरा महोत्सव (Shri Ram Leela Dussehra Festival) के अंतर्गत दो दिवसीय श्रीरास लीला (Shri Ras Leela) का आयोजन श्रीद्वारिकाधीश मंदिर परिसर (Shridwarkadhish Temple Complex) में प्रारंभ हुआ। इस अवसर पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व वर्तमान विधायक डॉ सीतासरन शर्मा (Former Speaker of the Assembly and current MLA Dr. Sitasaran Sharma) की पत्नी श्रीमती कल्पना शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष पंकज चौरे की पत्नी निधि चौरे, वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद पगारे, सभापति गीता देवेंद्र पटेल, राकेश जाधव, मनजीत कलोसिया, पार्षद अमित विश्वास, कुंदन गौर, भाजपा नगर महामंत्री राहुल चौरे, प्रतीक शुक्ला, गोपाल शर्मा, शुभम पटेल, शुभम् ठाकुर, बेयंत सिंह बंजारा सहित अन्य मौजूद थे।


रासलीला के प्रथम दिन श्रीबाल कृष्णलीला संस्थान वृंदावन के कलाकारों ने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण की सबसे अच्छी और प्यारी कोई बचपन की लीला है तो वह है माखन चोरी लीला। भगवान श्रीकृष्ण प्रतिदिन गोपियों और ग्वालबाल संग माखन चोरी करने जाते हैं। माखन चोरी की लीला भगवान ने इसलिए की, क्योंकि गोपियां भगवान से प्रेम करती थीं और भगवान अपनी लीला के माध्यम से उन्हें प्रेम देना चाहते थे। वास्तव में भगवान माखन चोरी नहीं बल्कि वे तो चित-चोर हैं। भगवान ने बृज में नित्य ही ऐसी लीला की है, लेकिन आज श्री द्वारिकाधीश के प्रांगण में सैंकड़ों भक्तों के बीच भगवान की ऐसी लीला हुई कि लगातार ढाई घंटे लोग अपनी जगह से हिले नहीं। पूरा द्वारिकाधीश मंदिर परिसर भक्तों भरा था। कृष्ण की माखन चोरी, राधा संग प्रेम प्रसंग, मैया यशोदा से ठिठोली, ग्वाल बाल संग खेल का मंचन किया गया।

कल भी होगा मंचन

नगरपालिका अध्यक्ष श्री पंकज चौरे ने नगरवासियों से अपील की है वे आज भी होने वाले श्रीरासलीला के मंचन को देखने के लिए जरूर पधारें। उन्होंने कहा रात में गांधी मैदान और सूखा सरोवर में श्रीरामलीला का मंचन देखने के लिए भी आएं।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!