गुरूवार, मई 30, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

4 जनवरी को धरती से सूरज की रहेंगी नजदीकियां

– 2022 के लिये पृथ्वी से सूरज की समीपता कल 4

– गर्म सूरज के होंगे पास, लेकिन गर्म कपड़ों का न छोड़ें साथ

इटारसी। 2022 में हर एक अंक जोड़ी बनाता दिख रहा है, तो कल 4 जनवरी सौर परिवार में पृथ्वी भी सूरज के समीप आकर जोड़ी बनाने जा रही है। सूर्य के चारों ओर अंडाकार पथ में परिक्रमा करते हुये पृथ्वी साल के सबसे नजदीक बिंदु पर होगी।
नेशनल अवॉर्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि कल दोपहर 12 बजकर 22 मिनट पर दोनों के बीच यह दूरी सिमटकर 14 करोड़ 71 लाख 5 हजार 52 किमी रह जायेगी। साल में एक बार यह सूरज के सबसे पास होती है। खगोलविज्ञान में इसे पेरीहिलियन कहते हैं। सारिका ने बताया कि इसके बाद 4 जुलाई को जब ये एक दूसरे से दूर होंगे तो यह दूरी 15 करोड़ 20 लाख 98 हजार 4 सौ 55 किमी होगी। इस घटना को अफीलियन कहते हैं।
इसमें रोचक बात यह है, सूरज के पास रहते हुये लगती है ठंड और दूर जाते ही लगती है गर्मी। मौसम में गर्मी या ठंड का होना पृथ्वी के अपने अक्ष पर झुके होकर घूमने के कारण होता है। झुकाव के कारण किसी समय पृथ्वी के जिस भाग पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ रही होती हैं, वहां गर्मी पड़ती है और जहां किरणें तिरछी पड़ती हैं वहां ठंड महसूस होती है। इसके साथ ही वायु दाब, रेगिस्तान से आने वाली हवायें आदि तापमान को प्रभावित करते हैं।

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

TECHNOLOGY

error: Content is protected !!