हर घर तिरंगा अभियान सोमवार से, ऐसा होगा अभियान

हर घर तिरंगा अभियान सोमवार से, ऐसा होगा अभियान

नर्मदापुरम। जनसामान्य में देशभक्ति की भावना जागृत करने, उन्हें अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) लगाने प्रेरित करने तथा राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य जिले में 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 की अवधि तक हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस अवधि में जिले के प्रत्येक घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष (Collectorate Hall) में आयोजित बैठक में कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह (Collector Narmadapuram, Neeraj Kumar Singh) ने अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संपूर्ण तैयारियां करने एवं कार्ययोजना बनाने के संबंध में सभी एसडीएम (SDM), जनपद सीईओ (CEO), सीएमओ (CMO) एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर (Additional Collector Manoj Singh Thakur) सहित अन्य अधिकारी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं सीएमओ वीसी (VC) के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

जन जागरूकता के लिए विशेष कैंपेन

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं लोगों में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जन जागरूकता के लिए विशेष कैंपेन (Campaign) चलाएं। ग्राम स्तर तक नुक्कड़ नाटक, दीवार लेखन आदि गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करें। इस अभियान में जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एनसीसी (NCC), एनएसएस (NSS), एनजीओ (NGO), जन अभियान परिषद व अन्य सामाजिक संगठनों को भी जोड़ा जाए।

तिरंगा वितरण एवं विक्रय स्थलों का चयन करें

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि निर्धारित आकार में स्व सहायता समूह व स्थानीय ट्रेलर्स (Trailers) के माध्यम से तिरंगे ध्वज बनवाएं जाए। जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में प्रत्येक घरों का आकलन कर उस अनुपात में ध्वज सिलवाए जाएं। उन्होंने कहा कि ध्वज के वितरण एवं विक्रय के लिए भी स्थलों का चयन करते हुए उन्हें ग्राम व शहर से मैप करें। ताकि सुगमता से ध्वज का वितरण किया जा सके।

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न हो

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज बनाने के कार्य में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का उपयोग न हो यह सुनिश्चित किया जाए। कपड़े के ही ध्वज बनाएं जाए। ऐसे दुकानदार जो पूर्व में प्लास्टिक के ध्वजों का विक्रय कर रहे हैं। उन्हें भी कपड़े के ध्वजों के विक्रय के लिए ताकीद करें।

ध्वज संहिता का करें पालन

कलेक्टर श्री सिंह कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के क्रियान्वयन में ध्वज संहिता का गंभीरता से पालन किया जाए। ध्वज सिलाई कार्य से जुड़े स्व सहायता समूह एवं जन जागरूकता गतिविधियां करने वाले प्रेरकों को ध्वज संहिता के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाए।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!