Beauty Tips: सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाएं, जानिए घरेलू उपाय और नुस्खे

Beauty Tips: सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाएं, जानिए घरेलू उपाय और नुस्खे

इटारसी। सर्दियों(Winter) का मौसम बेहद खुशनुमा होता है लेकिन यह अपने साथ स्किन (Skin) से जुड़ी समस्याएं भी लाता है। इस मौसम में स्किन ड्राई(Skin Dry) होना, त्वचा और होंठ फटना, चेहरे का ग्लो कम (Facial glow) होना सहित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अधिक ठंड के कारण त्वचा की सेल डेड हो जाती हैं और चेहरे को मॉश्चराइज करने के बाद भी ये डेड सेल स्किन से निकलती रहती हैं और देखने में खराब लगती हैं।

सर्दी में ना सिर्फ अपनी सेहत बल्कि स्किन की भी विशेष देखभाल की जरुरत पड़ती है। त्वचा की देखभाल के वे सभी तरीके जो आप दूसरे मौसम में आजमाती हैं, सर्दियों में बेकार पड़ जाते हैं और सर्दियों में स्किन केयर के लिए त्वचा के अनुसार अलग तरह के प्रोडक्ट और फेस पैक एवं मास्क लगाने की जरुरत पड़ती है। इसलिए आइये जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाएं, घरेलू उपाय और नुस्खे क्या हैं।

सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए दही लगाएं
दही एक नेचुरल एक्सफोलिएटिंग (Natural exfoliating) है जिसे सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाया जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकाल देते है और त्वचा को गहरायी से मॉश्चराइज करता है। दो चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आपके चेहरे का ग्लो देखते ही बनेगा।

सर्दी में पपीता और कच्चा दूध लगाने से चेहरे पर आता है निखार
विंटर सीजन (Winter season) में ना सिर्फ चेहरे पर निखार लाने बल्कि स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए पपीता और कच्चे दूध का पेस्ट चेहरे पर लगाया जाता है। पपीता में आवश्यक पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। जबकि दूध में विटामिन ई पाया जाता है जो ड्राई और डल स्किन को मॉश्चराइज कर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है। आधे पके पपीते को पीसकर इसमें कच्चा दूध मिलाएं और इस पैक को अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सर्दियों में आपके चेहरे का रंग निखर जाएगा।

गाजर और शहद मास्क सर्दियों में चेहरे पर चमक लाने के लिए
गाजर और शहद से बना फेस पैक सर्दियों में सुस्त और रुखी त्वचा पर लाइट लाता है जिससे त्वचा चमकती और जवान दिखती है। गाजर में बीटा कैरोटिन पाया जाता है और शहद त्वचा को मॉश्चराइज कर डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

सर्दियों में फेस पर लाइट लाने के लिए स्ट्रॉबेरी फेस मास्क
स्ट्रॉबेरी फेसमास्क सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए उपयोग किया जाता है। स्ट्रॉबेरी में मॉश्चराइजिंग और एंटी एजिंग गुण पाये जाते हैं जिसके कारण यह कॉस्मेटिक उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है। यह स्किन को हाइड्रेट कर चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करती है।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: