गणतंत्र दिवस पर हुई प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरित

गणतंत्र दिवस पर हुई प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरित

इटारसी। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय इटारसी (Government Mahatma Gandhi Memorial Post Graduate College, Itarsi,) में गणतंत्र दिवस (Republic Day) का पर्व राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों और विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष डॉ नीरज जैन (Dr. Neeraj Jain) थे। प्राचार्य डॉ. राकेश मेहता (Principal Dr. Rakesh Mehta) ने अध्यक्षता की।

मुख्य अतिथि एवं आईयूपीएसी सेल के प्रभारी डॉ. पीके अग्रवाल (Dr. PK Aggarwal) ने गॉड ऑफ ऑनर्स ((God of Honor)) और परेड की सलामी ली। ध्वजारोहण प्राचार्य डॉ राकेश मेहता ने किया। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस का पर्व हमें आजादी दिलाने वाले सपूतों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उन राजनेताओं की याद दिलाता है जिनका त्याग और बलिदान इस देश पर निछावर हुआ है। राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भारत ने अपनी पहचान विश्व पटल पर स्थापित की है। महाविद्यालय में भी संगीत, संस्कृत ,अंग्रेजी विषय जन भागीदारी मद से खोले गए हैं जिसमें टीचरों की नियुक्तियां भी हो चुकी हैं।

जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष डॉ नीरज जैन ने कहा कि गणतंत्र दिवस का पर्व भारत के गौरव का पर्व है, जिसमें भारत के राजनीतिक क्षेत्र की ऐतिहासिक घटना है। आज भारत में स्वदेश प्रेम की भावना ,अतीत गौरव , वर्ग हीन समाज की स्थापना तथा युवाओं के आंदोलन को रचनात्मक दिशा देने की दिशा में भारत सरकार कार्य कर रही है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाषण, देश भक्ति गीत, क्लासिकल नृत्य, समूह नृत्य, एकल नृत्य, लोक नृत्य आदि प्रतियोगिताएं हुईं। भाषण में तृप्ति ओमकार ने देश के शहीदों को याद किया।

देश भक्ति गीत तृप्ति बरगले ने प्रस्तुत कर प्रथम, द्वितीय उदित दुबे एवं मानसी मीणा को प्राप्त हुआ। श्याम सोनी तृतीय रहे। छात्रा सुहानी उपाध्याय ने क्लासिकल नृत्य में प्रथम, प्रांशु एवं ग्रुप ने समूह नृत्य प्रस्तुत कर प्रथम, चेतना अहिरवार का ग्रुप द्वितीय रहा। इस अवसर पर वर्ष भर में आयोजित गतिविधियों में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मंच के माध्यम से प्रशस्ति पत्र मेडल से सम्मानित किया।

मिनी गोल्फ में गोल्ड मैडल प्राप्त करने वाली हर्षिता चौरे को भी प्रशस्ति पत्र मेडल से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय के मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी मंच से प्रशस्ति पत्र एवं मैडल से सम्मानित किया। भूगोल विभाग की छात्रा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा आयोजित नेट परीक्षा पास होने के अवसर पर प्रशस्ति पत्र मैडल प्रदान किया। संचालन आईयूपीएसी सेल के प्रभारी डा. पीके अग्रवाल ने किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!