‘डेंगू पर प्रहार’ अभियान का हुआ शुभारंभ

‘डेंगू पर प्रहार’ अभियान का हुआ शुभारंभ

कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता दल को किया रवाना

होशंगाबाद। डेंगू रोग के प्रभावी नियंत्रण के लिए 15 सितम्बर को जिले में ‘डेंगू पर प्रहार’ अभियान (‘Dengue attack’ campaign) का शुभारंभ किया गया। नर्मदा महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर होशंगाबाद नीरज कुमार सिंह ने स्वास्थ्य, मलेरिया विभाग , नगरपालिका और पंचायत के अधिकारियों कर्मचारियों के जागरूकता दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दल जिले में वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया डेंगू आदि के नियंत्रण के लिए डोर टू डोर जाकर लार्वा सर्वे, लार्वा विनष्टीकरण के साथ लोगों को इन बीमारियों के रोकथाम के उपायों से जागरूक करेगा।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस द्वारा बताया गया कि डेंगू एक आम वायरल रोग है, जोकि एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। यह एक काले रंग का मच्छर है, जिस पर सफेद रंग के स्पॉट्स होते है। इसे टाइगर मोस्किटो भी कहते है। डेंगू में तेज बुखार के साथ बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द के साथ आंखो में दर्द होता है। साथ ही त्वचा पर लाल चकत्ते, उल्टी व गंभीर स्थिति में नाक या मुंह से खून आना जैसे लक्षण भी उत्पन्न होते हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू रोगी को डॉक्टर की सलाह से ही उपचार लेना चाहिए। इस दौरान दर्द निवारक दवा का सेवन ना करें। पानी, जूस आदि अधिक मात्रा में लें तथा घर पर विश्राम करें। जिला मलेरिया अधिकारी अरूण श्रीवास्तव ने बताया कि डेंगू के मच्छर घरों के आस-पास जमा पानी, कूलर, गमले, सीमेन्ट की टंकी, पानी की होज, छत पर रखी खुल टंकिया, मटके, टायर आदि में जमा पानी में पनपते है। आमजन से अपील की है कि डेंगू से बचाव हेतु घर के आसपास पानी न जमा होने दे , रुके हुये पानी की निकासी करे। यदि निकासी संभव न हो तो मिट्टी का तेल या जला हुआ तेल डाल दे। शाम को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करे, घर के खिड़की दरवाजे में मच्छर रोधी जाली लगवाये, पूरी आस्तीन के कपड़े पहने, कूलर, टंकी, होज, नांद, तथा पानी के कंटेनरो की सप्ताह में एक बार सफाई अवश्य करे।
इस अवसर पर पीयूष शर्मा (Piyush Sharma), मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस (Dr. Pradeep ,mojes), जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नलिनी गौड (Dr. Nalini Gour), एसडीएम फरहीन खान (SDM Farheen Gour), सीएमओ माधुरी शर्मा (CMO Madhuri Sharma), सागर शिवहरे (Sagar Shivhare) सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: