Chief Minister Toy Festival

यहां के खिलौने होगे वर्ल्ड फेम, मिलेगा जीआई टैग

एक जिला-एक उत्पाद योजना में सीहोर जिले में खिलौना उत्पाद को शामिल किया गया

होशंगाबाद। बुधनी के खिलौना उत्पादों (Toy products) को बुधनी के नाम से विश्वविख्यात बनाने के लिए जी आई टैग दिलाए जाने के प्रयास होंगे। विश्व बाजार से प्रतिस्पर्धा के लिए क्लस्टर बनाकर लकड़ी के अलावा अन्य खिलौने भी बनाये जाएंगे। यह उत्सव 14 नवंबर तक आयोजित किए जाएगें। साथ ही सीएम ने कहा कि नर्मदा जयंती (Narmada Jayanti 2022) पर तीन दिवसीय बुधनी उत्सव आयेाजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयेाजन नर्मदा जी के घाट पर होंगे जबकि अन्य रंगारंग कार्यक्रम बुधनी के बीचोगीच खुले स्थानों पर होंगे। 14 नवम्बर तक चलने वाले इस महोत्सव में सांसद रमाकांत भार्गव, मुख्यमंत्री चौहान की पत्नी साधना सिंह (Sadhna singh) सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

स्थानीय व्यापारी ही करें ऑनलाइन कार्य
मुख्यमंत्री चौहान (Chief Minister Shivraj singh Chouhan) ने कहा कि उनकी जानकारी में है कि अनेक व्यवसायी ऑनलाइन मार्केटिंग कर अधिक कीमत कमाते हैं। कुछ ऑनलाइन कम्पनी तो 5 गुना तक ज्यादा कीमत में बुधनी के खिलौने बेचती है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उनका प्रयास है कि यह काम स्थानीय कारीगर ही करें। सरकार इसके लिए नेटवर्क तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि खिलौने ही नहीं यहाँ के गेहूँ और बासमती चावल सहित अन्य उत्पादों को जी आई टैग दिलवाने के हर सम्भव प्रयास होंगे।

बाजार होगा विकसित
मुख्यमंत्री चौहान ने स्थानीय शिल्पियों के व्यवसाय को और बेहतर बनाने के लिए बुधनी के ही गड़रिया नाला के समीप दुकानें बनाकर बाजार विकसित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुधनी को अलग पहचान देने के लिए पारंपरिक रूप से सजावट की जाएगी और आकर्षक प्रवेश द्वार बनाये जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने स्व-सहायता समूहों को आश्वस्त किया कि उनके उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने युवाओं को उनकी रुचि का प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाने की बात कही। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुद्रा योजना के अलावा प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना और मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना का युवा लाभ ले। सरकार द्वारा इन योजनाओं में लिए गए ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जाता है।

बुधनी के बच्चों को गुणवत्तपूर्ण शिक्षा मिले
सीएम ने कहा कि बुधनी के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले और वे आगे बढ़ें। इसके लिए बुधनी में सीएम राइज स्कूल खोला जाएगा। सीएम राइस स्कूल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही आधुनिक लेब, स्मार्ट क्लास, लाइब्रेरी, बस सुविधा सहित अन्य व्यवस्थाएँ निजी स्कूलों की तर्ज पर होंगीद्य उन्होंने कहा कि बुधनी के बच्चे आगे बढ़े, इसके लिए 10वीं और 12वीं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को क्रमश: एक लाख, 75 हजार तथा 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगाद्य साथ ही बुधनी क्षेत्र के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगीद्य जिन बच्चों का मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम में चयन होगा उनकी फीस सरकार भरेगी।

प्रतियोगिताओं में हुए शामिल और गाया गीत
मुख्यमंत्री खिलौना महोत्सव (Chief Minister Toy Festival) में आज अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम और बच्चों की प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की गई। बच्चों की प्रतियोगिताओं में मुख्यमंत्री श्री चौहान भी शामिल हुए। उन्होंने बच्चों की तरह मुँह में चम्मच दबाकर उस पर रखे कंचे के साथ चम्मच दौड़ में भाग लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने नदिया चले चले रे धारा गीत भी गाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों और अन्य प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को 5-5 हज़ार रुपये की पुरस्कार राशि दिए जाने की घोषणा भी की।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!