ओपन बुक सिस्टम प्रणाली से अब विद्यार्थी घर बैठे देंगे परीक्षा

ओपन बुक सिस्टम प्रणाली से अब विद्यार्थी घर बैठे देंगे परीक्षा

समय सारणी और प्रश्नपत्र साईड पर अपलोड किए जाएगें

होशंगाबाद। शासकीय गृहविज्ञान महाविद्यालय(Government Home Science College) में मंगलवार को प्राचार्य डाॅ. कामिनी जैन(Principal Dr. Kamini Jain) निर्देशन में जिले के समस्त शासकीय एवं अशाासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यो के साथ गूगल मीट(Google meet) आयोजित की गई। बैठक में आगामी माह में आयोजित होेने वाली ओपन बुक सिस्टम परीक्षा प्रणाली(Open Book System Examination System) संबंधी निर्देश दिए गए। प्राचार्य डाॅ. कामिनी जैन नेे बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष(Final year ) एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर(Postgraduate fourth semester) की परीक्षाएं विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त लागिन वेस्ड एस.आई.एस.(स्टूडेंट इंन्फरमेशन सिस्टम) पर उपलब्ध प्रश्नपत्र के आधार पर परीक्षार्थी अपने घर पर ओपन बुक सिस्टम प्रणाली के माध्यम से उत्तर लिख सकेंगे। इसके लिए विवि द्वारा समय सारणी जारी की जाएगी और एक निर्धारित तिथि पर विश्वविद्यालय के पोर्टल पर प्रश्नपत्र अपलोड किए जाएगें।

ऐेसे देंगे परीक्षा
विद्यार्थी को A-4 साईज पेपर या रजिस्टर के पेज की उत्तर पुस्तिका पर उत्तरलिखना होगा। उत्तर पुस्तिका पर अपना रोल नं., नामांकन क्रमांक, महाविद्यालय का नाम, विवि का नाम, कक्षा तथा पूर्व में घोषित परीक्षा केन्द्र का नाम, विषय प्रश्नपत्र का शीर्षक तथा उत्तर पुस्तिका के पृष्ठों की संख्या दर्ज करेगा उत्तर पुस्तिका के साथ प्रवेश पत्र की फोटो कापी लगाना अनिवार्य है। डाॅ. अरूण सिकरवार संयोजक आई-टी सेल ने बताया कि उत्तरपुस्तिका विद्यार्थी द्वारा अपने नजदीकी संग्रहण केन्द्र पर निर्धारित तिथि पर जमा करना होगा। इसके लिए 11 सहायक संग्रहण केंद्र बनाए जाएगें।

एटीकेटी विद्यार्थियों के लिए भी खास
एटीकेटी, एक्स विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी इन्ही के साथ जमा की जाएगीं। संग्रहण केन्द्रों पर कोविड 19 के निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। सभी पात्र विद्यार्थियों को नियत समयावधि में उत्तरपुस्तिका को संग्रहण केन्द्र पर जमा करना अनिवार्य है। विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही विस्तृत समय सारणी घोषित की जाएगी। बैठक में नर्मदा महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. ओ.एन. चैबे ने बताया कि भोज विश्विशलय की परीक्षा भी इसी पद्धति से आयोजित होेगी एवं उत्तर पुस्तिका को संग्रहण केन्द्र पर प्राप्त किया जावेगा। बैठक में 26 शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों ने भाग लिया।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: